Pan Card को घर बैठकर बनवाना हुआ आसान ‍‍! फटाफट जानें आसान प्रक्रिया

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

Pan Card को घर बैठकर बनवाना हुआ आसान ‍‍! फटाफट जानें आसान प्रक्रिया

आपका PAN कार्ड हो सकता है निष्क्रिय, महीना ख़त्म होने से पहले जरूर कर लें ये काम


आयकर भरने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरुरत हो जाती है। ऐसे में लोगों के पास पैन कार्ड काफी आवश्यक माना जाता है। हम यहाँ पर जानने वाले हैं कि किस तरह से आसानी के साथ बनवाकर फायदा ले सकते हैं। सबसे पहले आयकर की वेबसाइट पर जाना होता है। वहां क्विक लिंक्स की हेडलाइन के साथ दो लिंक दिए रहते हैं। उन्हीं में आपको लाइन की तरफ लाइन वाले सेक्शन में छठे नंबर पर Instant E-PAN लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

e-PAN का लिंक खुल जाने के बाद उसमें नीचे की ओर Get ePAN नाम से दूसरा लिंक होता है जहां आपको क्लिक करने की जरुरत होती है। इसके बाद आप दूसरे चरण में आते हैं। जहाँ से पैन कार्ड बनवाने वाली प्रक्रिया शुरु हो जाती है। सबसे पहले चरण की बात करें तो आपको 12 अंकों का आधार नंबर देना होता है। आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना भी जरुरी होता है आपकी पूरी जन्म-तिथि आधार पर रहना अहम होता है।

पूछी गई जानकारी पर क्लिक करने के बाद आपको दूसरे चरण में पहुंच जाएंगे। आपके रजिस्टर्ड नंबर पर मैसेज की मदद ओटीपी आता है जो आपको वहाँ पर दर्ज करना होता है। इसके बाद आपकी ई-मेल आईडी से जुड़ी हुई दूसरी जानकारी देना होता है जो जरुरी होती है। जब आप सारी जानकरी भर देते हैं तो आपको पेन नंबर मिल जाता है।

इसी वेबसाइट के डाउनलोड पैन वाले लिंक पर जाने के बाद आप पैन कार्ड को पीडीएफ फार्मेट में डाउलोड कर सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में आपको कोई भी भुगतान नहीं देना होता है। हाँ अगर आपको इस पैन कार्ड की जरुरत है तो आपको 50 रुपये का भुगतान करने की जरुरत पड़ जाती है।