रेट्रो लुक में वापस आई Lambretta Scooter, किसी जमाने में थी सबकी पहली पसंद

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

रेट्रो लुक में वापस आई Lambretta Scooter, किसी जमाने में थी सबकी पहली पसंद

pic


Lambretta Scooter: एक जमाना था जब लैंब्रेटा स्कूटर को भारतीयों द्वारा काफी पसंद किया जाता था। इसकी बिक्री भी अच्छी खासी होती थी। जिस व्यक्ति के पास यह स्कूटर होता था लोग उसे बड़े ध्यान से देखते थे। एक समय यह पैसे वालों के लिए स्टेटस सिंबल बन गया था।

इटली की वाहन निर्माता कंपनी लैंब्रेटा (Lambretta) ने भारतीय बाजार को अपने स्कूटर से कब्जा किया हुआ था। लेकिन समय के साथ ही इसे बंद कर दिया गया। लेकिन अब यह कंपनी अपनी दो नई मॉडल के साथ लौटी है। इसके बाद बाजार में सुगबुगाहट होने लगी है कि यह कंपनी जल्द ही वापसी करने वाली है।


लैंब्रेटा ने बर्ड ग्रुप के साथ ज्वाइंट वेंचर शुरू कर अपने स्कूटर को उतारने का प्लान बनाया है। कंपनी जल्द ही अपनी तीन हाई पावर स्कूटर को बाजार में पेश करेगी इसे G, V और X नाम दिया जाएगा। मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो 2023 में कंपनी 200cc से लेकर 350 सीसी इंजन सेगमेंट में अपने स्कूटर को पेश करेगी। वही 2024 के अंत तक इसे आधिकारिक तौर पर लांच किया जा सकता है।

अभी बन रहा प्लान

लैंब्रेटा स्कूटर इन मैन्युफैक्चरिंग 2024 से शुरू हो सकती है। कंपनी द्वारा भारत में वापसी के साथ बड़ी योजना पर काम किया जा रहा है। यह कंपनी है भारत में अपने स्कूटर को मैन्युफैक्चरर कर दुनिया के विभिन्न देशों में से एक सपोर्ट करेगी। Lambretta और बर्ड ग्रुप जॉइंट वेंचर के तौर पर काम करेगी। इस कंपनी में लैंब्रेटा की हिस्सेदारी 51% की और बर्ड ग्रुप की हिस्सेदारी 49% की है।


भारत बनेगा मैन्युफैक्चरिंग हब

कंपनी अपने सबसे बड़े प्लांट को भारत में स्थापित करेगी। इसे मानेसर में लगाने का प्लान बनाया जा रहा है। इसमें हर साल एक लाख यूनिट का प्रोडक्शन किया जाएगा और इसे भारत से ही पूरे विश्व भर में एक्सपोर्ट किया जाएगा। इस नए प्लांट के खुलने से 5000 लोगों को रोजगार मिलने वाला है। इसके प्रोडक्शन को 2024 से शुरू किया जा सकता है।