Mahindra अपनी इलेक्ट्रिक XUV 400 से इसी महीने उठाएगा पर्दा, देखें फीचर्स और डिटेल

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

Mahindra अपनी इलेक्ट्रिक XUV 400 से इसी महीने उठाएगा पर्दा, देखें फीचर्स और डिटेल

pic


Mahindra First Electric Car: भारतीय वाहन निर्माता कंपनी Mahindra EV सेगमेंट को लेकर काफी गंभीर है. कंपनी ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए भविष्य की योजनाएं तैयार की हैं। इसके तहत कंपनी ने पिछले महीने आयोजित एक इवेंट में अपनी कारों की 'बॉर्न-इलेक्ट्रिक रेंज' के बारे में जानकारी साझा की थी। इस रेंज की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी 2025 में लॉन्च होगी।


इससे पहले कंपनी ने एक टीजर वीडियो जारी किया है, जिसमें कंपनी ने अपनी XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी की झलक दिखाई है। महिंद्रा अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को इसी महीने 8 सितंबर को लॉन्च करने जा रही है। आइए जानते हैं इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में।

XUV400 का डिज़ाइन

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का डिजाइन कंपनी की XUV300 पर आधारित है। इस कार की लंबाई 4.2 मीटर है, जो कि XUV 300 से थोड़ी ज्यादा है, जिससे इसके अंदर ज्यादा जगह देखी जा सकती है। फिलहाल भारत में वाहनों की लंबाई के हिसाब से टैक्स लगाने के नियम इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए मान्य नहीं हैं, इस वजह से कंपनियां अपनी मर्जी से इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ा सकती हैं।


इलेक्ट्रिक एसयूवी डिजाइन करने का यह तरीका नया नहीं है, इससे पहले भी टाटा मोटर्स ने अपने आईसीई आधारित मॉडल नेक्सॉन एसयूवी के आधार पर अपनी नेक्सॉन ईवी तैयार की है।

कैसा रहेगा प्रदर्शन?

XUV400 में दो बैटरी पैक विकल्प मिलने की संभावना है। यह पावर के लिए सिंगल मोटर का उपयोग करेगा जिसे आगे के पहियों को पावर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस इलेक्ट्रिक मोटर की क्षमता करीब 150 hp होगी।

पावरट्रेन की बात करें तो इसमें सिर्फ एक ही इलेक्ट्रिक मोटर दी जा सकती है, जो आगे के पहियों को पावर देगी। इस कार की रेंज 350 से 400 किलोमीटर होने की उम्मीद है। यह टाटा के नेक्सॉन ईवी मैक्स द्वारा दी जाने वाली रेंज के लगभग बराबर है। एआरएआई सर्टिफिकेशन के मुताबिक टाटा नेक्सन 437 किमी की रेंज देती है।


यह होगी कीमत

महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच होने की संभावना है। इस प्राइस रेंज में Nexon EV Max पहले से ही मार्केट में मौजूद है, जिसकी कीमत 18.34 से 19.84 लाख रुपये के बीच है. बाजार में इलेक्ट्रिक एसयूवी के कुछ अन्य विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें एमजी जेडएस ईवी की कीमत 21.99 लाख रुपये और कोना इलेक्ट्रिक की कीमत 23.84 लाख रुपये है।