मारुति सुजुकी इस बेस्ट सेलिंग कार का लाएगी इलेक्ट्रिक मॉ़डल, कीमत होगी कम मिलेगी इतनी धाकड़ रेंज

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

मारुति सुजुकी इस बेस्ट सेलिंग कार का लाएगी इलेक्ट्रिक मॉ़डल, कीमत होगी कम मिलेगी इतनी धाकड़ रेंज

pic


भारतीय मार्केट में ऑटो कंपनियों धूम मचा रही है। मार्केट में एक से बढ़कर एक ईवी लॉन्च हो रहे हैं। जिससे ग्राहकों ईवी खरीदने के लिए कई ऑप्सन मिल गए है। ईवी सेगमेंट में ई-कार, स्कूटर, और बाइक अगल-अलग रेंज और कीमत में मौजूद है।

वही ई-कार सेंगमेंट की बात करें तो अभी टाटा मोटर्स, महिन्द्रा, जैसी कंपनियों ने अपने-अपने इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया है, वही देश के मार्केट में सबसे ज्यादा कारों को सेल करने वाली कंपनी मारुती सुजुकी ने अभी तक कोई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च नहीं किया है।

वही हाल के खबरों में बताया जा रहा है कि कंपनी अपने पॉपूलर कारों को ई-म़ल में लॉन्च कर सकती है, जिसका ग्राहकों को बेसव्री से इंतजार है। वही कंपनी ने हाल ही मेंमोटे निवेश के बाद अब हरियाणा में अपना नया प्लांट की नीव रख दी है।

2025 तक देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी खरखोदा में अपने सबसे पहले इलेक्ट्रिक वाहन का उत्पादन शुरू कर देगी। वही कंपनी अपने इस फैक्ट्री की 100 एकड़ जमीन का उपयोग मोटरसाइकिल बनाने के लिए भी करेगी।

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है। जिससे मारुति सुजुकी भी पीछे नहीं रहना चाहती है। कंपनी की पहली ई-कार, 2025 तक इसके बाजार में आने की संभावना है। इस जानकारी के मिलने के बाद यह बहुत ही आकर्षक लगता है, जिसका वजह से लोग इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब देखना यह है कि 2025 में मारुति सुजुकी बाजार में कितनी धूम मचाती है।


उम्मीद है कि मारुति सुजुकी की ऑल्टो का नया लुक और फीचर्स बेहद कमाल के होने वाले हैं, वहीं इसी के साथ मारुति ऑल्टो सबसे ज्यादा इंतजार करवाने वाली फैमिली करो में से एक बन गई है। बता दें, ऑल्टो के इस नए वेरिएंट को फीचर्स के साथ किया जा रहा है।

कंपनी ने यह बताया कि इसका पहला चरण 2025 तक बाजार में उपलब्ध होगा और इसकी उत्पादन क्षमता 2.5 लाख यूनिट प्रति वर्ष होगी। आपको बता दें कि इस फैक्ट्री ने तकरीबन 11000 गरीब युवाओं को रोजगार मिलेगा साथ ही मोटरसाइकिल क्षेत्र में भी करीब 3000 श्रमिकों को काम पर रखा जाएगा।