इस दिवाली लॉन्च होगी नई Maruti Swift CNG, जानें इसकी माइलेज और कीमत

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

इस दिवाली लॉन्च होगी नई Maruti Swift CNG, जानें इसकी माइलेज और कीमत

pic


Maruti Swift CNG: भारत मे जैसे-जैसे पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ रही है वैसे ही सीएनजी कारों की डिमांड बढ़ रही है। इसे देख कर वाहन निर्माता कंपनियां अपनी सीएनजी कारों को बाजार में पेश करने की योजना पर तेजी से काम कर रही है।

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भी अपनी पॉपुलर कार मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) के सीएनजी वेरिएंट को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। फेस्टिव सीजन यानी दीवाली के आसपास कंपनी अपनी इस कार के सीएनजी वेरिएंट को भारत के मार्केट में पेश करेगी। मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) के चार वेरिएंट क्रमशः LXi, VXi, ZXi, and ZXi+ को कंपनी ने बाजार में उतारा है।


कंपनी इस कार के वीएक्सआई और जेडएक्सआई वेरिएंट में सीएनजी का विकल्प ऑफर करने वाली है। रिपोर्ट्स की माने तो कई डीलरशिप के द्वारा अनऑफिशियली मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) के सीएनजी वेरिएंट की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। वहीं इसकी कीमत का खुलासा कंपनी ने अभी नहीं किया है।

इस कार के इंजन और फीचर्स को भी अपडेट किया जा रहा है। इंजन के अपडेट होने से इसके माइलेज के बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। कई रिपोर्ट्स की माने इस नई कार में अपडेटेड इंजन और सीएनजी किट के साथ ज्यादा माइलेज मिलेगा जिससे कि ये सेलेरियो को टक्कर देगी।

अभी कंपनी की माने तो मारुति सेलेरियो (Maruti Celerio) पेट्रोल और सीएनजी फ्यूल वेरिएंट के साथ भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बन गई है।


मारुति सेलेरियो के माइलेज को लेकर कंपनी का कहना है कि एक लीटर पेट्रोल में इसे 26 किलोमीटर की रेंज तक चलाया जा सकता है। वहीं एक किलो सीएनजी में ये 35.6 किलोमीटर की रेंज ऑफर करती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक नई मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) के सीएनजी वेरिएंट का माइलेज मारुति सेलेरियो के बराबर होने की उम्मीद है।

मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) के मौजूदा पेट्रोल वेरिएंट में आपको 23.20 kmpl का माइलेज मिल जाता है और इसे ARAI से सर्टिफाइड भी कंपनी ने कराया है। रिपोर्ट के हिसाब से नई स्विफ्ट का माइलेज पहले से बढ़कर पेट्रोल पर 25 kmpl और सीएनजी पर 35 किलोमीटर प्रति किलो हो सकता है।


मारुति स्विफ्ट वीएक्सआई वेरिएंट जो अभी बाजार में उप्लब्ध है उसकी शुरुआती एक्सशोरूम किमत ₹6.82 लाख है। वहीं जेडएक्सआई मैनुअल की शुरुआती कीमत ₹7.50 लाख है। कंपनी इन्हीं दोनों वेरिएंट के साथ सीएनजी किट देगी। वहीं सीएनजी किट के लगने के बाद इनकी कीमत में ₹1 लाख का इजाफा हो सकता है।