PM Kisan: किसानों को अमीर बनाने के लिए आगे आई सरकार, अब 2,000 से बढ़कर किस्त की राशि हुई इतने हजार रुपये

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

PM Kisan: किसानों को अमीर बनाने के लिए आगे आई सरकार, अब 2,000 से बढ़कर किस्त की राशि हुई इतने हजार रुपये

pic


पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट से आपका नाम रजिस्टर्ड है तो फिर अब मौज आने वाली है, क्योंकि केंद्र सरकरा किसी भी दिन बड़ा ऐलान करने जा रही है। सरकार अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि में बढ़ोतरी होने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।


सरकार अब इसे 2,000 से बढ़ाकर 4,000 रुपये करने जा रही है। इससे करीब 12 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। सरकार ने अभी किस्त की राशि बढ़ाने का ऐलान ऑफिसियली तौर तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बड़े दावे किये जा रहे हैं।

किसानों के अकाउंट में अब तक आ चुकी हैं 11 किस्तें

केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में अब तक 2,000 रुपये की 11 किस्तें भेज चुकी है, जिससे 22,000 का लाभ मिला है। किस्त की राशि जब 4,000 रुपये हो जाएगी तो सालाना तीन किस्तों में 12,000 रुपये मिलने लगेंगे। इस योजना को शुरू करने का सरकार का मकसद किसानों को किसी तरह से मजबूत बनाना है, जिससे वह अपनी फसलों की देखभाल कर सके।


जानिए कैसे चेक करें किस्त का पैस

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां पर farmer corner पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने पर नया पेज ओपन होगा।
  • यहां beneficiary list ऑप्शन को सेलेक्‍ट करें।
  • अब फॉर्म खुलेगा, इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें।
  • मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में 2,000 रुपये की किस्तें भेज चुकी है। मोदी सरकार सालाना 2,000 रुपये की 3 किस्तों में 6,000 रुपये खाते में ट्रांसफर करती है।

इसके बाद आपको ‘Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसलिए जरूरी है कि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में नाम है तो फिर जल्द चेक करने में देरी ना करें।