PMKMY: गरीब भी होंगे मालामाल, 110 रुपये खर्च कर अब हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

PMKMY: गरीब भी होंगे मालामाल, 110 रुपये खर्च कर अब हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन

pese


केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों किसानों के लिए नई-नई स्कीम ले आ रही हैं, जिसका लोगों को बड़े स्तर पर फायदा मिल रहा है। सरकार अब एक ऐसी स्कीम लेकर आई है, जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

इस स्कीम से जुड़ने वाले किसानों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अगर आप भी इसका फायदा लेना चाहते हैं तो फिर कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी होगा। सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत की है।

जिसका मकसद लोगों को आर्थिक रूप से समृर्द्ध बनाना है। अगर आप भी इसका लाभ लेना चाहते हैं तो फिर अब खुशी का ठिकाना नहीं होना चाहिए। समय रहते आपको सभी शर्तों का पालन करना होगा।

इन लोगों को मिल रहा स्कीम का लाभ

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। इसमें सबसे पहले तो आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक होना जरूरी है, जिसके बाद आपको इसका लाभ दिया जाएगा।

सरकार इस योजना से किसानों को हर महीना 3,000 रुपये की पेंशन का लाभ दे रही है। इतना ही नहीं 3,000 रुपये के हिसाब से आपको हर सालाना 36,000 रुपये पेंशन के तौर पर भेजे जाने हैं। इसके लिए आपको पहले छोटा निवेश करना होगा, जो जरूरी है।

जानिए जरूरी बातें

सरकार की पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए निवेश व उम्र को लेकर भी कुछ शर्तें तय की गई हैं। इसमें सबसे पहले तो आपकी न्यूनतम आयु 18 से 40 वर्ष होना जरूरी है।

अगर आप 18 साल की आयु से जुड़ते हैं तो फिर आपको 55 रुपये महीने का निवेश करना होगा। इतना ही नहीं अगर आप 30 साल की उम्र से योजना से जुड़ते हैं तो फिर 110 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी।

इससे जुड़ने के लिए अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है, जिससे जुड़ने के लिए आपको हर महीना 210 रुपये का निवेश करने की जरूरत है। इसके बाद जब आपकी आयु 60 साल होगी तो 3,000 रुपये महीना पेंशन खाते में आना शुरू होगी। इसलिए आप जल्द रजिस्ट्रेशन करा लें।