PMKSN: किसानों को इंतजार खत्म! इस तारीख को खाते में आएंगे 2,000 रुपये, आज ही निपटाएं जरूरी काम

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

PMKSN: किसानों को इंतजार खत्म! इस तारीख को खाते में आएंगे 2,000 रुपये, आज ही निपटाएं जरूरी काम

pic


मोदी सरकार अब जल्द ही किसानों को एक और बड़ा तोहफा देने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से शुरू हो गई है। आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची से जुड़ा है तो फिर आपका खुशी का ठिकाना नहीं होना चाहिए। सरकार किसी भी दिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानि 13वीं किस्त खाते में ट्रांसफर कर सकती है। किसानों की किस्त बढ़ाने की मांग के बीच भी 13वीं बार खाते में 2,000 रुपये ही डाले जाएंगे, जिसका फायदा करीब 12 करोड़ लोगों को मिलेगा।

सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 10 जनवरी तक किस्त खाते में आने का दावा किया जा रहा है।

किसानों को अब तक मिल चुकी इतनी किस्तें

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना इन दिनों लोगों के दिलों पर राज कर रही है। इससे जुड़ने वालों की किसानों की संख्या करीब 12 करोड़ पहुंच गई है। सरकार अभी तक किसानों के खाते में 2,000 रुपये की 12 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है।

अब सभी को अगली यानि 13वीं किस्त का इंतजार बड़ी बी बेसब्री से है, जो अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है। इससे जुड़े किसानों के खाते में हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये डाली जाती है।

जल्द कराएं यह काम

अगली किस्त के लिए सरकार की ओर से कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। आफने भूलेखों का सत्यापन नहीं करवाया है, तो जल्द ही पूरा कर लें। उसे करा लें.

आप अगर इसे नहीं करवाते हैं तो आप पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का पैसा अटक जाएगा, जिससे आपको नुकसान भुगतना होगा। इससे बेहतर है कि आप नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर इस काम समय से पूरा करा लें। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो आप ई-केवाईसी जरूर करवाने का सपना साकार कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो 13 वी.किस्त के पैसे अटक सकते हैं। हर लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी करवाना जरूरी कर दिया है।