SSY Update: सुकन्या समृद्धि स्कीम में आए ये बड़े अपडेट, जान लें वर्ना होगा बड़ा नुकसान

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

SSY Update: सुकन्या समृद्धि स्कीम में आए ये बड़े अपडेट, जान लें वर्ना होगा बड़ा नुकसान

pic


देश में केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें लोगों के लिए कई स्कीम को संचलित कर रही है, जिसमें आमजन तक लाभ मिले। वही मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)  एक खास तरह की स्कीम है।

इस स्कीम का उद्देश्य देश में बेटियों के फ्युचर को सुरक्षित करना है। सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए चलाया जा रहा एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है। वर्तमान समय में इस स्कीम में निवेश किए गए पैसों पर आपको सालाना 7.6 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है।


वहीं सुकन्या समृद्धि योजना में कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। ऐसे अभिभावक जो अपने बेटियों का खाता संचलित कर रहे हैं या फिर ओपेन करने के बारे में सोच रहे हैं तो नए अपडेट जरुर जानना चाहिए जिससे लाभ मिल सकें।

दरअसल आप को बता दें कि  देश में बड़े पैमाने पर अभिभावक अपनी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इस स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं। वही मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में  खूब निवेश किया जा रहा है।

वही सरकार फिलहाल यह सुकन्या समृद्धि खाता योजना है जो स्मॉल सेविंग स्कीम में सबसे ज्यादा ब्याज का लाभ देती है। यह सुकन्या समृद्धि योजना सरकार की ओर से बेटियों के लिए शुरू की गई है।

हाल के खबरों  से मिली जानकारी के मुताबिक सितंबर तिमाही में केंद्र सरकार सुकन्या समृद्धि जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में बदलाव की योजना बना रही है।


हो सकता है ये बड़ा अपडेट :

केन्द्र सरकार हर तिमाही इन योजनाओं की समीक्षा करती है। इसका सीधा फायदा उन निवेशकों को होगा जो छोटी बचत योजना में निवेश करते हैं।

आपको बता दें कि फिलहाल सुकन्या समृद्धि खाते में पैसा लगाने वाले निवेशकों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है।

बेटी के 18 साल होन पर कर सकेगी खाते को ऑपरेट :

बेटी के 18 साल होने से पहले अभिभावक ही उसके सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)  में खाते को ऑपरेट कर सकेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में हर साल 250 रुपये जमा करना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। इस स्थिति में आपके खाते को डिफॉल्ट माना जाता है।


 नहीं मिलेगी सेक्शन 80C के तहत छूट :

वहीं नए नियमों के तहत अगर आप अपने खाते को दोबारा सक्रिय नहीं करते हैं। इस स्थिति में खाते में जमा पैसों पर ब्याज दर मिलती रहेगी। इ

ससे पहले सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में दो बेटियों के खाते खुलवाने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती थी।