सिर्फ 50 रुपए में शुरु करें 50,000 रुपए महीने कमाई वाला ये बिजनेस, फटाफट जानिए

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

सिर्फ 50 रुपए में शुरु करें 50,000 रुपए महीने कमाई वाला ये बिजनेस, फटाफट जानिए

pic


आज के समय में बहुत बेकारी चल रही है। लोगों को नौकनी नहीं मिल रही है, शहर में आ कर दर-दर भटकते हैं। लेकिन क्या आप गांव में रहते हैं, और वही पर रह कर खास कमाई करना चाहते हैं तो ये खबर आप के लिए अच्छी साबित होने वाली है।

आज आप के लिए यहां पर लाए हों ऐसे खास बिजनेस आइडियां के बारे में जानकारी जिससे मात्र 50 रुपए से शुरु किया जा सकता है।यदि अपना बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो आप कम पैसों में मशरूम की खेती (Mushroom Farming) करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

आज के समय में मशरूम की मांग भी बहुत ज्यादा है। गांव और कस्बों में ये फार्मिंग की जा सकती है। और इसकी मांग शहरों में खूब होती है। बता दें कि मशरुम फार्मिंग  के लिए आपको कोई खुला या बड़े खेत की जरूरत नहीं होगी घर की चार दीवारी  में ही आपकी कमाई शुरू हो जाएगी और न ही इसके लिए कोई खास ट्रेनिंग लेने की जरूरत होती है।

कैसे करें मशरुम फार्मिंग :

अगर आप मशरुम फार्मिंग से कमाई करना चाहते हैं, तो आपको मशरूम की खेती की तकनीकों पर ध्यान देना होगा। इसे प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम आराम से पैदा किया जा सकता है। कम से कम 40×30 फुट की जगह में तीन तीन फुट चौड़ी रैक बनाकर मशरूम उगाए जा सकते हैं।


कम्पोस्ट बनाने की विधि :

कम्पोस्ट को बनाने के लिए धान की पुआल को भिंगोना होता है और एक दिन बाद इसमें डीएपी, यूरिया, पोटाश, गेहूं का चोकर, जिप्सम और कार्बोफ्यूडोरन मिलाकर, इसे सड़ने के लिए छोड़ दिया जाता है। करीब डेढ़ महीने के बाद कम्पोस्ट तैयार होता है।

मशरुम उगने में नमी बरकरार रहे इसलिए स्प्रे से मशरूम पर दिन में दो से तीन बार छिड़काव किया जाता है। इसके ऊपर एक दो इंच कम्पोस्ट की परत और चढ़ाई जाती है। और इस तरह मशरूम की पैदावार शुरू हो जाती हैय़।

मशरुम फार्मिंग में निवेश और कमाई :

मशरुम फार्मिंग एक ऐसा बिजनेस हैं जिसमें सबसे कम निवेश कर शुरु किया जा सकता है। यानि 50 रुपए से भी शुरु कर सकते हैं। अगर आप गांव में रहते हैं तो इसमें काम आने वाले अन्य सामान खुद के प्रयोग कर सकते हैं, जैसी कमरा, भूषा आदि है।


आप को बता दें कि एक किलो मशरूम पर करीब 25-30 रुपए का खर्च आता है। वहीं, मार्केट में मशरूम की कीमत 250 से 300 रुपए किलो होती है।बड़े शहर, बड़े होटल या रेस्टोरेंट को मशरूम की सप्लाई करने पर कीमत 500 रुपए प्रति किलो तक भी मिल सकती है।


ऐसे में आपका मुनाफा काफी बड़ा हो सकता है। वही मार्केट में अच्छी कमाई हो सकती है। जैसे ज्यादा मशरुम का प्रोडक्शन होगा कमाई भी बढ़ती जाती है। खास बात यह है कि हर महीनें 50,000 हजार तक भी कमा सकते हैं।