15000 की लागत के साथ शुरू करें ये बिजनस, कमाएं लाखो

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

15000 की लागत के साथ शुरू करें ये बिजनस, कमाएं लाखो

pic


यदि आप भी 9 से 5 की नौकरी से परेशान हो गए है और खुद के व्यवसाय को करना सही समझते है तो यह खबर आपके लिए ही है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनस के बारे में बता रहे है जिसमें ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है।

इससे आप घर बैठे बहुत कम पैसों में अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इस बिजनेस का दायरा बेहद बड़ा है। दुनिया भर में करीब 2 बिलियन टन से ज्यादा वेस्ट मटेरियल हर साल जनरेट होता है। वहीं भारत की बात करें तो लगभग 277 मिलियन से ज्यादा कबाड़ हर साल निकलता है


हम बात कर रहे हैं ‘वेस्ट मटेरियल’ के बिजनस की। आप घर पर ही कबाड़ से यह कारोबार शुरू कर सकते है. बता दें इस बिज़नेस ने कईयों को लखपति बना दिया है। वेस्ट मटेरियल से घर की सजावट के आइटम, ज्वेलरी, पेंटिंग जैसी चीजें तैयार कर रहे हैं। कबाड़ के कारोबार से कईयों ने अपना फ्यूचर संवारा है और आज लाखों का मुनाफा कमा रहे है.

वेस्ट मटेरियल से आप काफी कुछ बना सकते हैं जैसे की टायर से सीटिंग चेयर। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन पर इसकी कीमत 700 रूपये के आसपास है. इसके अलावा प्याला, लकड़ी के क्राफ्ट, केतली, ग्लास, कंघा व अन्य होम डेकोरेशन सामान भी तैयार किए जा सकते हैं।

वेस्ट मटेरियल से बनाए गए सामान को आप कॉमर्स कंपनी अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर बेच सकते है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों की प्लेटफार्म पर इन सामानों को बेच सकते है। पेंटिंग में रुचि रखते हैं तो अलग-अलग पेंट्स भी बना सकते हैं।


-इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले अपने आसपास का कबाड़ इकठ्ठा कर लें।
-आप चाहे तो नगर निगम से भी कबाड़ लें सकते है।
-इसके बाद कबाड़ की सफाई करें फिर अलग-अलग सामान के डिजाइन और कलर करें।
-thekabadi.com स्टार्टर स्टार्टअप के ओनर शुभम बताते हैं शुरुआत में एक रिक्शा, एक ऑटो और तीन लोगों को शामिल कर घर-घर जाकर कबाड़ उठाना शुरू किया। आज उनका एक -महीने का टर्न ओवर 8 से 10 लाख पहुंच चुका है. यह कंपनी महीने में 40 से 50 टन कबाड़ी उठाती है.