मार्केट में गया सबसे सस्ती कीमत में ये Electric Vehicle, 1 चार्ज में मिलेगी150Km की धांकड़ रेंज, देखें डीटेल्स

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

मार्केट में गया सबसे सस्ती कीमत में ये Electric Vehicle, 1 चार्ज में मिलेगी150Km की धांकड़ रेंज, देखें डीटेल्स

pic


देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है जिसकी वजह है, कि पेट्रोल और डीजल के दाम लगताार बढ़ना है। जिससे हर प्रोडक्ट का कीमत में तेजी आई है। वही इसका माल ढुलाई पर बड़ा असर पड़ रहा है।

जिससे ई-स्कूटर, बाइक और कार की तरह ही कंपनियां अन्य गाड़ियों को ईवी अवतार में लॉन्च कर रही है। जिससे कम खर्च में लोग माल ढुलाई कर सके हैं। इस कढ़ी में फिलहाल में महिंद्रा ने अब बैटरी से चलने वाला थ्री व्हीलर कार्गो (माल वाहन) लॉन्च किया है और इस इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर को महिंद्रा जोर ग्रैंड इलेक्ट्रिक नाम दिया गया है।


कंपनी के लिए अच्छी बात यह है कि इस ग्रैंड इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के लॉन्च से पहले ही इसके 12 हजार यूनिट्स की बुकिंग भी हो चुकी है। कंपनी को महिंद्रा लॉजिस्टिक्स, मैजेंटा EV सॉल्यूशंस, मोईविंग EV नॉउ जैसी प्रमुख लॉजिस्टिक कंपनियों के साथ रणनीतिक समझौता ज्ञापन के माध्यम से ही ये बुकिंग्स मिली है। वही इसकी खासियत की बात करें तो कंपनी ने कई खूबियां से लैस किया है।

इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर की बैटरी पैक :

 महिंद्रा ज़ोर ग्रैंड इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर में कंपनी ने 10.24 KWh क्षमता का लिथियम-आयन बैटरी पैक भी दिया गया है। इसके अलावा, इसमें 12किलो वाट की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर भी दिया गया है, जो कि 50न्यूटन मीटर का टॉर्क भी जेनरेट करता है।


जिसको लेकर कंपनी का बड़ा दावा है कि, ये इंडस्ट्री में सबसे बेहतरीन हैं। कंपनी का यह कहना है कि, इस इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर में 11.5 डिग्री की ‘बेस्ट-इन-इंडस्ट्री’ ग्रेडेबिलिटी भी मिलती है।

इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर की रेंज :

महिंद्रा का यह दावा है कि Zor Grand सिंगल चार्ज में 150 KM तक का ड्राइविंग रेंज देने में बिल्कुल सक्षम है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में महज चार घंटे का समय लगता है, और इसकी टॉप स्पीड 50 KMPH है। इसके बजाय, यह 3 मोड्स – फॉरवर्ड, न्यूट्रल और रिवर्स के साथ आती है।