Tesla की बत्ती गुल करने आई लैंबोर्गिनी जैसी डिजाइन वाली ये Electric Car, देती है 800 Km की रेंज

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

Tesla की बत्ती गुल करने आई लैंबोर्गिनी जैसी डिजाइन वाली ये Electric Car, देती है 800 Km की रेंज

pic


Aehra Electric Car : अमेरिकी ब्रांडेड टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों में पहले पायदान पर है। कई समय से कंपनी ने अपनी एक से बढ़कर एक मॉडल्स को लेकर सुर्खियां बटोरी है। लेकिन अब उसे कड़ी टक्कर देने के लिए बाजार में नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हुई है। Aehra नाम की यह अलग प्रकार स्टार्टअप कुछ ही समय में सभी को पीछे छोड़ आगे निकल जाएगी। इटालियन अमेरिकन कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार में सबसे बड़ा मल्टी स्क्रीन डिस्पले दिया है।

इस कार का इंटीरियर किसी एयरक्राफ्ट की तरह लगता है। इसे अक्टूबर 2022 में लांच किया गया था और बहुत जल्दी इसकी डिलीवरी शुरू हो जाएगी। इलेक्ट्रिक कार की सबसे बड़ी खासियत इसका डैशबोर्ड है। बीएमडब्ल्यू कार में मिलने वाला 30 इंच का डिस्प्ले भी इसके सामने छोटा है। इसका सबसे बड़ा डिस्प्ले तीन भागों में विभाजित किया गया है। इस पर ड्राइव से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध हो जाती हैं।

इस पर आप स्पीड, नेविगेशन, कैमरा सिस्टम और थिएटर एक्सपायरेंस कर सकते हैं। इसके स्क्रीन को अलग-अलग और एक साथ यूज़ में लाया जा सकता है। अगर आप इसे एक साथ प्रयोग करते हैं तो फिर यह किसी सिनेमाहॉल की तरह अनुभव दे सकता है। यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 800 किलोमीटर का दमदार रेंज देती है जो इस सेगमेंट की कारों में काफी अच्छी मानी जाती है। अभी भारत में सबसे ज्यादा रेंज देने वाली BYD Atto 3 है।

अगर इसे भारत में लॉन्च किया गया तो यह लेंबोर्गिनी को मात दे सकती है। अगर आप इसको देखें तो यह काफी हद तक लेंबोर्गिनी हुराकन की तरह लगती है। भारतीय बाजार में बहुत पहले से ही इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बिक रही है लेकिन अभी तक सपोर्ट सेगमेंट में कोई भी लक्ष्य कार लांच नहीं हुआ है। Aehra चाहे तो इसे लांच कर भारतीय बाजार में कब्जा कर सकती है। इस कार में बड़ी स्क्रीन के नीचे एक छोटी सी डिस्प्ले भी लगी हुई है।

इस पर हिटिंग और वेंटीलेशन जैसे कई कंट्रोल्स मिल जाते हैं। इलेक्ट्रिक एसयूवी का डिजाइन हवाई जहाज से प्रेरित है। इसके सीट एलमुनियम, रीसायकल योग्य कार्बन फाइबर, कम अपोजिट और चमड़े से बनाई गई है। केबिन में काफी अच्छा लेगरूम और रीसाइकिल्ड सीट मिलते हैं। यानी कि यह कार इको फ्रेंडली भी है। इसमें 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 800 एचपी का पावर जनरेट करता है और इसकी टॉप स्पीड 265 किलोमीटर प्रति घंटे की है। फास्ट चार्जिंग सुविधा के साथ आप से कम समय में ही फुल चार्ज कर सकते हैं।