PPF और सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों को लगा झटका! सरकार ने ब्याज को किया ये बड़ा ऐलान

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

PPF और सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों को लगा झटका! सरकार ने ब्याज को किया ये बड़ा ऐलान

modi


जैसे कि इनमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) चलाई जा रही है। सरकार ने इन दोनों योजनाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। हालांकि इससे उन लोगों को बड़ा झटका लगा है जो इन योजनाओं में निवेश करते हैं।

पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि स्कीम

इन दोनों ही स्कीम की बात करें तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के जरिए लोगों को बचत के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह ऐसी योजना है, जिसमें लंबे समय के लिए निवेश करके बड़ा फंड बनाया जा सकता है।

वहीं सुकन्या समृद्धि योजना एक बचत योजना है, जो बेटियों की शिक्षा और आर्थिक मदद के लिए चलाई जा रही है। इसमें पैसा निवेश करने पर ब्याज मिलता है।

ब्याज दर में इजाफा नहीं

आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में कई योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव किया था। ऐसे में सुकन्या समृद्धि योजना और पीपीएफ से जुड़े लोगों को उम्मीद थी कि सरकार इस योजना में भी ब्याज दर बढ़ाएगी।

पर सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना और पीपीएफ में ब्याज दर को नहीं बढ़ाया गया है। वहीं सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना और पीपीएफ की ब्याज दर को पहले जैसा रखा है।

कितना मिलता है ब्याज

सरकार ने पीपीएफ पर देने वाली ब्याज दर को स्थिर रखा है। वैसे बता दें कि सरकार फ़िलहाल पीपीएफ खातों पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है। वहीं सरकार ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर पहले के जैसी ही रहेगी। वैसे इस समय ‘सुकन्या समृद्धि’ में सालाना तौर पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। इन ब्याज में फिलहाल कोई इजाफा नहीं किया गया है।