Yamaha का ये नया Electric Scooter Ola से है बेहतर, जानें इसकी कीमत और रेंज की पूरी डिटेल

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

Yamaha का ये नया Electric Scooter Ola से है बेहतर, जानें इसकी कीमत और रेंज की पूरी डिटेल

pic


Yamaha Neo Electric Scooter : देश के इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बाजार में OLA Electric, Ather, Simple Energy के साथ ही TVS, Hero Electric, Honda, और Bajaj जैसी कंपनियां पहले ही एंट्री कर चुकी हैं। लेकिन अभी तक Yamaha ने इस सेगमेंट में अपने किसी प्रोडक्ट को लॉन्च नहीं किया है। कंपनी ने इसी साल ग्लोबल मार्केट में अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर Yamaha Neo को पेश किया है।

ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी अपनी इसी इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ भारत के इलेक्ट्रिक बाजार में एंट्री करेगी। कई रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी अभी अपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को देश के मार्केट में इंपोर्ट कर सकती है। कंपनी इसके बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर को भारतीय राइडिंग स्थितियों के हिसाब से रीट्यून करेगी। हालांकि कंपनी ने पहले ही बता दिया है कि उसके इलेक्ट्रिक स्कूटर्स 2025 तक भारत में आयात होने शुरू हो जाएंगे।

Yamaha Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्पेसिफिकेशन्स

कंपनी को ये स्कूटर स्टैंडर्ड मोड में 2.03kW की पावर जेनरेट करने में सक्षम होगी। वहीं ईको मोड (Eco Mode) में इसकी क्षमता 1.58kW की पावर जेनरेट करने की हो जाती है। स्टैंडर्ड मोड में इस स्कूटर में आपको 40 किलोमीटर प्रति घंटा और इको मोड में 35 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिल जाएगा। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 50.4V की लीथियम आयन रिमूवेबल बैटरी कंपनी ने लगाया है।

इसमें आपको डुअल बैटरी सेटअप मिल जाएगा। इसे नॉर्मल चार्जर से महज 8 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्मार्ट की (Key) और एलसीडी इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर भी देखने को मिल जाता है। इसमें सीट के नीचे 27 लीटर का स्टोरेज स्पेस भी दिया गया है। Yamaha Neo में सिंगल बैटरी के साथ आपको 37.5 किलोमीटर की रेंज मिल जाती है। वहीं इसमें अगर आप दूसरी बैटरी लगवा लेंगे तो इसकी रेंज बढ़कर लगभग दोगुनी यानी 70 किलोमीटर हो जाएगी।