मारुति सुज़ुकी के इस गाड़ी ने टाटा के छुड़ाए पसीने वजह जान आप भी चौंक जाएंगे

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

मारुति सुज़ुकी के इस गाड़ी ने टाटा के छुड़ाए पसीने वजह जान आप भी चौंक जाएंगे

pic


भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स के बीच हमेशा से ही स्पर्दा लगी रहती हैं। ऐसे में Maruti Suzuki ने इस साल अपने प्रीमियम हैचबैक मारुति बलेनो को नया अवतार में लॉन्च किया है। जिससे कि इस गाड़ी की बिक्री में काफी उछाल देखने को मिल रहा है। यह गाड़ी पूरे भारत में सर्वाधिक बिकने वाली गाड़ियों में से एक है। इस गाड़ी का सीधा टक्कर टाटा के अल्टरोज गाड़ी से माना जा रहा है।

अल्टरोज भी डिजाइन सेफ्टी और फीचर्स के मामले में शानदार गाड़ी है। आइए जाने किन्हीं पांच वजह के बारे में जिसके चलते हैं ग्राहक मारुति सुजुकी के बलेनो को ज्यादा चाहते हैं।

बिक्री

मारुति सुजुकी बलेनो एक पॉपुलर कार है। इस नवंबर की ही नहीं पिछले कई महीनों से यह गाड़ी सर्वाधिक बिकने वाली गाड़ी में से शीर्ष पर अपना नाम स्थापित किए हुए हैं।

वही इस के मात्र नवंबर महीने के टोटल सेल के बारे में जाने दो मारुति सुजुकी बलेनो ने 21000 यूनिट की बिक्री की है।

फीचर्स

फीचर्स की बात की जाए तो टाटा कंपनी की गाड़ियां और मारुति सुजुकी की गाड़ियों में ज्यादा अंतर नहीं होता है लेकिन कई फीचर्स ऐसे भी हैं जो मारुति सुजुकी बलेनो में मिलते हैं लेकिन अल्टोस में नहीं दिए गए हैं।

मारुति बलेनो में आपको 9 इंच का टच स्क्रीन हेड अप डिस्पले 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स है जो आपको अल्टरोस ऑफर करने में सक्षम नहीं है।

माइलेज

वही माइलेज की बात की जाए तो मारुति बलेनो का माइलेज टाटा अल्टरोज से ज्यादा है। बलेनो का पेट्रोल इंजन मैन्युअल ट्रांसमिशन 22.35 किलोमीटर प्रति लीटर और एएमटी में 22.973422 लीटर कह देता है। वहीं जहां टाटा का अल्टरोज 19.05 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज ऑफर करता है।

ऑटोमेटिक गियर बॉक्स

मारुति सुजुकी की बलेनो में आपको एएमटी ऑटोमेटिक मैनुअल ट्रांसमिशन गियर बॉक्स मिलता है वही टाटा अल्टरोज में आपको DCT डायरेक्ट क्लच ट्रांसमिशन मिलता है। एएमटी की कीमत 7.83 लाख रुपए हैं वही डीसीटी की कीमत 8.40 लाख रुपए हैं।

सर्विस

नेटवर्क सर्वेश की बात की जाए तो मारुति सुजुकी इस मामले में टाटा से कहीं आगे निकल जाती है क्योंकि मारुति सुजुकी के पास देशभर में टाटा से ज्यादा सर्विस सेंटर उपलब्ध है।