सुनहरा मौका! 40 फीसदी छूट पर लगवाए सोलर पैनल, बिजली बिल हो जाएगें टेंशन फ्री

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

सुनहरा मौका! 40 फीसदी छूट पर लगवाए सोलर पैनल, बिजली बिल हो जाएगें टेंशन फ्री

pic


Solar Rooftop Yojana 2022 : आज के टाइम में हर कोई अपने खर्चो में कटौती करना चाहता है। वही जिसमें लोगों तो पॉकेट पर बिजली बिल का हर महीने असर पड़ता है। ऐसे में आप इस खर्च को बिल्कुल ही खत्म करना चाहते हैं तो आप घर में खाली पड़ी जमीन या छत पर सोलर पैनल को लगवा सकते हैं।

वही खास बात यह है कि इसमें आप की सरकार भी हेल्प करती है।दरअसल आप को बता दें कि भारत सरकार ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों (Traditional Energy Sources) के बजाय वैकल्पिक स्रोतों पर खूब जोर दे रही है।

इसके पीछे का सरकार का मकसद डीजल-पेट्रोल (Diesel-Petrol) की खपत कम कर इम्पोर्ट बिल कम करना चाहती है। यही वजह है कि भारत की ऊर्जा जरूरतें  भी बदल रही हैं। ऐसे में सरकार लोगों को भी प्रोत्साहित कर रही है कि वे अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाएं।

ऐसे लोग जो बिजली बिल का झंझट से बचना चाहते हैं। और अपना खर्च को कम करना चाहते है तो आपके घर में खाली पड़ी जमीन या छत पर ही सोलर पैनल से लगवा सकते हैं।

ऐसे समझें सोलर पॉवर की जरुरत :

आप को बता दें कि बिजली का खर्च कितना है, और घर में कौन-कौन से चीजें यूज की जाती है। ये सबका लोट जोड़कर आप सोलर कितने वॉट को लगवाना चाहते हैं तो उसे कैलुकलेट कर सकते हैं।

वही देखा जाता है, कि आम तौर पर किसी घर के लिए 2-4kW का सोलर पैनल पर्याप्त होता है। इससे बड़े आराम से एक एसी, 2-4 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसी चीजें यूज की जा सकती हैं।

सरकार करेगी इतनी हेल्प :

अब मान लीजिए कि आप उत्तर प्रदेश (Solar Rooftop Scheme UP) में रहते हैं और आपकी छत 1000 वर्ग फीट की है। अगर आप आधी छत यानी 500 वर्ग फीट में सोलर पैनल लगवाते हैं तो प्लांट की क्षमता 4।6kW की होगी।

इसमें टोटल खर्च 1.88 लाख रुपये बैठेगा, जो सब्सिडी के बाद कम होकर 1.26 लाख रुपये रह जाएगा।

कितने दिन हो जाएगा पैसा वसूल :

अब आप को बताते है, कितने दिन पैसा वसूल हो सकता है। आप को बता दें कि अपने घर की सारी जरूरतें सोलर पैनल से पूरा करने पर आपको हर महीने करीब 4,232 रुपये के बिजली बिल की बचत होगी।

साल भर के हिसाब से बचत 50,784 रुपये हो जाती है। यानी ढाई साल में ही आपकी पूरी लागत वसूल हो जाएगी।

ऐसे करें Solar Rooftop Yojna 2022 में अप्लाई :

# ऑनलाइन आवेदन के लिए https://solarrooftop.gov.in/पर क्लिक करें।

# फ्रंट पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें।

# इसके बाद खुले पेज पर अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें।

# इसमें सभी आवेदन को भरकर जमा करें।

# इस प्रकार से आप सोलररूफटॉप योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करते हैं।

टोल फ्री नंबर से लें जानकारी :

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर जानकारी ले सकते हैं