बड़ी खुशखबरी! ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए ₹5000 की सौगात, जानिए पाने का तरीका

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

बड़ी खुशखबरी! ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए ₹5000 की सौगात, जानिए पाने का तरीका

E Shram Card


E Shram Card : अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो सरकार की हर सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की हो सकती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आप लेबर कार्ड का लाभ कैसे उठा सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।


ई श्रम कार्ड

सबसे पहले जान लीजिए कि यह लेबर कार्ड क्या है। दरअसल, यह एक सरकारी दस्तावेज है जो असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों जैसे ठेला चालक, सफाईकर्मी या मजदूर के लिए जरूरी है।

अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और आपके पास यह दस्तावेज है तो आपको सरकार की तरफ से हर महीने आर्थिक सहायता दी जाएगी.


दरअसल, यह लेबर कार्ड असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए पहचान पत्र का काम करता है। दरअसल, इसे केवल वही लोग बनवा सकते हैं जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है।

बस इसे बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी, आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।


कौन कर सकता है आवेदन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप भी लेबर कार्ड धारक हैं तो इस जरूरी दस्तावेज के लिए केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है।

इतना ही नहीं इसमें सिर्फ वही लोग आवेदन कर सकते हैं तो आपकी सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।

लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके पास यह श्रमिक कार्ड है तो आपको हर महीने ₹2000 से ₹5000 तक की आर्थिक मदद मिल सकती है।

अगर आपके पास यह श्रमिक कार्ड है तो आपको ₹100000 का दुर्घटना  बीमा और ₹200000 का जीवन  बीमा मिलता है।

इस योजना के तहत आपको हर महीने कुछ पैसे जमा करने होंगे जिसके बाद जैसे ही आप 60 साल के हो जाएंगे आपको पेंशन की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।