कम आमदनी वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! सिर्फ ₹7 रोजाना बचाकर पाएं ₹5000 पेंशन

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

कम आमदनी वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! सिर्फ ₹7 रोजाना बचाकर पाएं ₹5000 पेंशन

Atal Pension Yojana


Atal Pension Yojana: रिटायरमेंट का समय काफी कठिन होता है। ऐसे में अगर आप रिटायरमेंट के बाद गारंटीड इनकम चाहते हैं तो सरकार की ये स्कीम आपके काम आ सकती है। इस स्कीम में आपको बिल्कुल नामांत्र पैसा जमा करना होता है।

इस स्कीम में निवेशको को हर महीने 4 से 5 हजार रुपये तक की गारंटीड पेंशन 60 साल की आयु में मिलती है। पेंशन की रकम सब्सक्राइबर्स के द्वारा दिए जाने वाले योगदान पर डिपेंट करती है। कोई भी नागरिक इस स्कीम का लाभ उठा सकता है।

आपको बता दें इस स्कीम का नाम अटल पेंशन स्कीम है। इस स्कीम का लाभ 18 साल से 40 साल तक के लोग उठा सकते हैं। यानि कि पेंशन का लाभ उठाने के लिए कम से कम 20 सालों तक निवेश करना होता है। इस स्कीम के लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक खाता होना चाहिए।

केवल 7 रुपये मंथली करना होगा निवेश

अगर कोई निवेशक 18 साल की आयु में खाता खुलवाता है तो उसे रिटायरमेंट पर 5 हजार रुपये मंथली पेंशन पाने के लिए केवल 210 रुपये मंथली का निवेश करना होगा। यानि कि हर रोज सिर्फ 7 रुपये का निवेश करना होगा। वहीं 1 हजार रुपये की पेंशन पाने के लिए मंथली केवल 42 रुपये का निवेश करना होगा।

पती पत्नी को मिलते हैं 10 हजार रुपये

इस स्कीम का लाभ पति और पत्नी दोनो उठा सकते हैं। इस प्रकार हर महीने 10 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होगी। अगर पति या फिर पत्नी में से किसी की मौत हो जाती है तो दूसरे पेंशन का लाभ मिलेगा। वहीं दोनों की मौत होने पर सारा पैसा नॉमिनी को मिलेगा।

कैसे ओपन कराएं एपीवाई खाता

इसके लिए पास की पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। अगर आपका खाता नहीं है तो एक सेविंग खाता ओपन कराएं।

बैंक खाता नंबर या फिर पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक खाता नंबर देकर बैंक स्टाफ की सहायता से अटल पेंशन स्कीम रजिस्ट्रेशन फॉर्म फिल करें।

आधार मोबाइल नंबर उपलब्ध कराएं। ये जरुरी नहीं है लेकिन कम्युनिकेशन की सुविधा को ठीक कर लें।

सेविंग बैंक खाते में या फिर पोस्ट ऑफिस खाते में बैलेंस को तय करें। इससे मंथली तिमाही, छमाही, सालाना आधार पर ट्रांसफर हो सकेगा।