पोस्ट ऑफिस की शानदार योजना! 5 साल में जमा करें ₹11 लाख, मैच्योरिटी पर पाएं ₹14 लाख!

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

पोस्ट ऑफिस की शानदार योजना! 5 साल में जमा करें ₹11 लाख, मैच्योरिटी पर पाएं ₹14 लाख!

Post Office MIS Scheme


Post Office Scheme: डाकघर में सभी नागरिकों के लिए बचत योजनाएं चलाई जाती हैं। आज हम वरिष्ठ नागरिकों के लिए संचालित डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के बारे में बात करने जा रहे हैं। इस योजना में 60 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है।

डाकघर एससीएस योजना

अगर आप भी डाकघर की योजना में अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। इस समय इस एससीएसएस योजना पर 8.2% वार्षिक ब्याज दर दी जा रही है। यह ब्याज बैंक एफडी से भी अधिक है। यह योजना खास तौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जाती है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं

एससीएसएस योजना में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है और इस पर काफी अच्छा रिटर्न भी मिलता है। अभी कुछ समय पहले ही इस कार्यालय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दर में बढ़ोतरी की गई है।

इस समय डाकघर की ओर से वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 8.2 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। इसमें निवेश की गई राशि पांच साल बाद परिपक्व होती है। इसके साथ ही आप निवेश को तीन साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। अगर आपने 5 साल के लिए एससीएसएस योजना में 10 लाख रुपये का निवेश किया है तो परिपक्वता पर आपको 14.28 लाख रुपये मिलेंगे। मैच्योरिटी पर मिलने वाली इस रकम पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट भी दी जाती है।

आप 1000 रुपये से भी खाता खोल सकते हैं

जैसा कि आप जानते हैं कि इस योजना में निवेश करने के लिए आपको थोड़े समय के लिए कुछ रकम जमा करनी होती है, इसलिए आप कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। अब अधिकतम निवेश (वरिष्ठ नागरिक बचत योजना) की बात करें तो आप इसके लिए 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। साथ ही इस पर आपको 8.2% सालाना ब्याज भी दिया जाएगा।

अगर आप एसबीआई बैंक में एफडी खाता भी खोलते हैं तो वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल के निवेश पर 7.50% ब्याज दर दी जाएगी। इसका मतलब है कि डाकघर की एससीएसएस योजना में अधिक ब्याज दिया जा रहा है।

60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक कर सकते हैं निवेश

सेवानिवृत्त हो चुके वे सभी नागरिक डाकघर की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, ताकि सेवानिवृत्ति के बाद आर्थिक रूप से समृद्ध बने रहें। और इस एससीएसएस योजना में 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति या पति/पत्नी के साथ संयुक्त खाता खोला जा सकता है।

मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है

अगर आप इस SCSS स्कीम (सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम) में अकाउंट खुलवाते हैं तो इसकी मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। यानी आपको 5 साल तक इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करना होगा। अगर आपको किसी वजह से पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप बीच में अकाउंट बंद भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पेनाल्टी देनी होगी।