PM AWAS YOJANA: यदि आपके पास भी नहीं है अपना पक्का घर, तो इस सरकारी योजना में करें आवेदन

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

PM AWAS YOJANA: यदि आपके पास भी नहीं है अपना पक्का घर, तो इस सरकारी योजना में करें आवेदन

PM AWAS YOJANA


नई दिल्ली, 07 सितम्बर , 2023 : केंद्र की मोदी सरकार ने देश में हर गरीब को पक्का घर देने का संकल्प लिया था, जिसपर काम भी तेजी से किया जा रहा है। सरकार का सपना है कि देशभर में सभी के पास अपना पक्का घर हो, जिससे किसी को दिक्कतें ना झेलनी पड़े।

इसके लिए बकायदा केंद्र सरकार की ओर से जबरदस्त स्कीम भी चलाई जा रही है, जो हर किसी गरीब के सपनों को उड़ान देने का काम कर रही है। सरकार द्वारा चलाई जा रही है स्कीम का नाम पीएम आवास योजना है, जो हर किसी के चेहरे पर खुशी की वजह है।

इस योजना से अब तक बड़ी संख्या में लोगों को पक्के घर मिल चुके हैं, जिसका असर सभी राज्यों में देखने को मिल रहा है। आपके पास पक्का घर नहीं तो इस योजना से जुड़ी जरूरी जानकारी जाननी होंगी, जिससे आपकी उम्मीदें भी साकार हो सके।

पीएम आवास योजना के तहत मिलते हैं इतने रुपये

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम आवास योजना ग्रामीण गरीब नागरिकों को घर मुहैया कराने के लिए चलाई जा रही है। इसमें आवेदन के बाद पात्र व्यक्ति के खाते में एक मुश्त मोटी रकम डाली जाती है।

इसमें ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक को मकान बनाने के लिए 250000 रुपये देने का काम किया जाता है। इस योजना के लिए आप योग्य हैं तो फिर जरूरी शर्तों के साथ आवेदन करना होगा।

आवेदन करने क लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स होने जरूरी हैं। इसमें सबसे पहले तो आधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड बैंक से लिंक होना बहुत ही जरूररी है।

पीएम आवास के लिए जरूरी पात्रता

पीएम आवास योजना के लिए कुछ जरूरी पात्रता तय कई की गई हैं, जिनका पालन करने के बाद ही पक्का घर मिल सकेगा। इसमें 21 साल से 55 साल के बीच का व्यक्ति ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए व्यक्ति के पास आय प्रमाण पत्र होना बहुत ही जरूरी है।

साथ ही आवेदक के पास कोई मकान भी नहीं होना चाहिए। इससे पहले सरकार ने कोई आवास नहीं दिया हो। इसके साथ ही आधार कार्ड सहित तमाम कागजात का होना बहुत ही जरूरी है।