पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम: हर महीने ₹20,500 कमाएं और टैक्स छूट का भी लाभ उठाएं!

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम: हर महीने ₹20,500 कमाएं और टैक्स छूट का भी लाभ उठाएं!

Post Office FD


Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम को 60 साल की आयु वाले लोगों के लिए डिजाइन की गई है। जिससे कि रिटायरमेंट के बाद इसमें सीनियर सिटीजन को रेगुलर इनकम प्राप्त हो सके।

आज के समय हर कोई सेविंग करना चाहते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि अगर आपकी सेविंग से हर महीने की इनकम हो तो कैसे हो। जी हां इसके लिए हम आपके लिए खास स्कीम लेकर आए हैं।

जिससे आप हर महीने 20500 रुपये की इनकम कर सकेंगे। इसके बाद मंथली सेविंग के साथ में खर्चों की भी टेंशन खत्म हो जाएगी। दरअसल हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में।

इस स्कीम का नाम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम है। पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम सीनियर सिटीजन को मंथली एक फिक्स इनकम देती है। चलिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम को 60 साल की आयु वाले लोगों के लिए डिजाइन की गई है। जिससे कि रिटायरमेंट के बाद इसमें सीनियर सिटीजन को रेगुलर इनकम प्राप्त हो सके। ये स्कीम उन लोगों के लिए है जिन्होंने VRS लिया है।

सरकार इस स्कीम में 8.2 फीसदी की दर से ब्याज देती है। इस स्कीम में सीनियर सिटीजन 15 लाख रुपये एकमुश्त जमा करते हैं तो वह हर तिमाही 10250 रुपये कमा सकते हैं। 5 सालों में आप केवल ब्याज से ही 2 लाख रुपये तक कमा लेंगे।

अगर आप इसमें अपना रिटायरमेंट का पैसा यानि कि अगर मैक्जिमम 30 लाख रुपये लगाते हैं तो आपको हर साल 2 लाख 46 हजार रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इसमें हर महीने के हिसाब से 20500 रुपये और हर तिमाही के आधार पर 61500 रुपये प्राप्त होंगे।

पोस्ट ऑफिस स्कीम में मिलता है टैक्स बेनिफिट

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरु कर सकते हैं। निवेशक इसमें मैक्जिमम 30 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में हर महीने मिलने वाला पैसा या फिर ब्याज आपके निवेश पर निर्भर करता है। इस साल निवेश करने पर आपको 80सी के तहत छूट मिलेगा।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के लाभ

इस सेविंग स्कीम को देश की सरकार चला रही है अगर आपका पैसा सेफ रहेगा और गारंटीड इनकम होगी। इसमें इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 80सी के तहत निवेशकों को हर साल 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनफिट मिलता है।

वहीं इसमें हर साल 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसमें ब्याज का पैसा हर 3 महीने में मिलता है। जिसमें ब्याद हर साल अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के पहले दिन खाते में जमा कर दिया जाता है।