Tata Nexon : Tata Nexon की नई लूक और डिजाइन के दीवाने हुए लोग, जानिए कीमत और लॉन्च डेट

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

Tata Nexon : Tata Nexon की नई लूक और डिजाइन के दीवाने हुए लोग, जानिए कीमत और लॉन्च डेट

Tata Nexon


Tata Motors अपनी बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. हाल ही में इस एसयूवी के नए फेसलिफ्ट मॉडल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है.

हालांकि नई नेक्सॉन काफी हद तक कैमोफ्लेज (कवर) थी, लेकिन बावजूद इसके इस SUV से जुड़ी कुछ जानकारियां सामने आ सकी हैं. पूरी तरह से नए लुक और डिजाइन में आने वाली इस एसयूवी में कई बड़े बदलाव की उम्मीद की जा रही है.

संभव है कि कंपनी इसके इंटीरियर में भी कुछ नए फीचर्स को शामिल करे, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से अलग बनाएंगे.

कैसी होगी Tata Nexon facelift:

इस फेसलिफ्ट मॉडल में बदलावों की बात करें तो इसके आगे और पीछे दोनों बंपर में नया लुक और डिजाइन दिया जा सकता है. स्पॉट की गई एसयूवी की तस्वीरों में साफ तौर पद देखा जा सकता है कि इसमें नया ग्रिल दिया गया है, जो कि दो अलग-अलग पार्ट में आते हैं.

इसके लोअर पार्ट में डायमंड शेप इंसेट देखा जा सकता है, जो कि काफी हद तक कंपनी के Curvv कॉन्सेप्ट जैसा ही है, जिसे कंपनी ने ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था. ऐसा संभव है कि इसके डिजाइन में कुछ एलिमेंट्स कर्व के पेट्रोल मॉडल से प्रेरित हों.

नई Tata Nexon के इंटीरियर की अभी कोई तस्वीर सामने नहीं आई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसमें नए डिज़ाइन का डैशबोर्ड दिया जा सकता है जो कि 10.25 इंच के ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम से लैस होगा.

इसमें कंपनी उसी इंफोटेंमेंट सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है, जो कि हाल ही में लॉन्च हुई हैरियर और सफारी में देखने को मिला था. इसके अलावा कुछ नए फीचर्स को भी इसमें जोड़ा जा सकता है.

पावर और परफॉर्मेंस

टाटा मोटर्स नई नेक्सॉन में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर सकती है, जिसे Curvv कॉन्सेप्ट को पेश करने के दौरान ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था. ये इंजन 125hp की पावर और 225Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है.

दिलचस्प बात ये है कि, ये इंजन मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा पावरफुल होगा. इस समय नेक्सॉन में दिया जाने वाला 1.2 लीटर इंजन 120hp की पावर जेनरेट करता है. वहीं इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलने की उम्मीद है.

लॉन्च और कीमत

हालांकि अभी टाटा मोटर्स ने नई Tata Nexon फेसलिफ्ट के लॉन्च के बारे में कोई टाइमलाइन शेयर नहीं किया है, और अभी ये टेस्टिंग फेज से गुजर रही है तो इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कंपनी इसे अगले साल तक बाजार में उतार सकती है. मौजूदा मॉडल बेहतर परफॉर्म कर रहा है, बीते फरवरी महीने में मारुति ब्रेज़ा के बाद ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली SUV रही है.

कंपनी ने इसके कुल 13,914 यूनिट्स की बिक्री की थी. जहां तक कीमत की बात है तो नए अपडेट के बाद इसकी कीमत थोड़ी बढ़ सकती है, मौजूदा मॉडल की कीमत 7.80 लाख रुपये से शुरू होती है.