अनुराग ठाकुर ने ‘माईपार्किंग्स’ ऐप को लॉन्च किया

 
अनुराग ठाकुर ने ‘माईपार्किंग्स’ ऐप को लॉन्च किया

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के मेयर श्री मुकेश सूर्यान, एसडीएमसी के आयुक्त श्री ज्ञानेश भारती और बेसिल के सीएमडी (अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक) श्री जॉर्ज कुरुविला की उपस्थिति में ‘माईपार्किंग्स’ ऐप को लॉन्च किया।

इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि पार्किंग एक जटिल समस्या है और यह ऐप तनाव को कम करने और लोगों को अपनी यात्राओं की बेहतर योजना बनाने में मदद करने का एक प्रयास है। ऐप या कार्ड के माध्यम से स्मार्ट पार्किंग समाधान बाधा मुक्त पार्किंग की दिशा में एक आसान समाधान है और इससे ऑनलाइन पार्किंग स्लॉट की बुकिंग कर लोग बिना किसी असुविधा के अपने वाहन खड़े कर सकेंगे।

ऐप के माध्यम से पार्किंग में आसानी होने से पार्किंग स्थलों की खोज में लगने वाला समय घटने से वाहनों के कारण होने वाले प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी। इस प्रकार इस ऐप हर भारतीय को लाभ होगा। मंत्री ने आशा व्यक्त की कि दूसरे नगर निगम ‘माईपार्किंग्स’ के अनुभव से सीखेंगे और इसी तरह के समाधान अपनाएंगे।

श्री ठाकुर ने इस ऐप को बनाने में बेसिल एवं एसडीएमसी को उनके प्रयासों के लिए बधाई दी तथा दोनों संस्थाओं के लोगों के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए और अवसर तलाशने का आह्वान किया।

शहर में वाहनों की बढ़ती संख्या की वजह से समय के साथ पार्किंग की समस्या भी बढ़ी है। यह पार्किंग स्थलों और उनके प्रबंधन के डिजिटलीकरण का प्रयास है जिसके कारण माईपार्किंग्स एप्लिकेशन का किया गया है, जिसे बेसिल के तत्वाधान में विकसित किया गया है।

माईपार्किंग्स एक आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) प्रौद्योगिकी-सक्षम एंड-टू-एंड डिजिटल समाधान है और इसका इस्तेमाल इन चीजों के जरिए कर सकते हैं:

1. एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म दोनों में मोबाइल ऐप

2. प्रीपेड कार्ड

3. एनेबल्ड स्मार्ट क्यूआर कोड

इस ऐप को ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (बेसिल) ने दक्षिण दिल्ली नगर निगम के साथ मिलकर एसडीएमसी नगरपालिका सीमा क्षेत्र के तहत सभी अधिकृत पार्किंग स्थलों के डिजिटलीकरण के उद्देश्य से विकसित किया है। यह सुविधा भविष्य में पूरे भारत में अन्य नगरपालिका प्रभागों में शुरू की जाएगी।

माईपार्किंग्स ऐप निम्न सुविधाएं देगा:

1.    वाहन पार्किंग की ऑन स्पॉट और एडवांस बुकिंग।

2.    उपयोग में आसान मोबाइल ऐप के माध्यम से स्लॉट चुनने का सुविधा।

3.    प्रीपेड/स्मार्ट कार्ड के साथ सक्षम पार्किंग समाधान।

4.    वाहनों के पेपरलेस चेक-इन और चेक-आउट का विकल्प।

5.    सेफ्टी और रिकॉल के लिए साझा पार्किंग।

6.    पार्किंग और आसपास के पार्किंग स्थलों में सुविधाओं का डिस्प्ले।

7.    दैनिक/नियमित यात्रियों के लिए पार्किंग पास का प्रबंधन।

8.    इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए चार्जिंग स्टेशन के विकल्प और डीटीसी/दिल्ली मेट्रो के साथ कार्ड का एकीकरण।

9.    स्लॉट बुकिंग, चेक इन और चेकआउट के लिए स्मार्ट क्यूआर कोड।

10.   एएनपीआर-स्वचालित नंबर प्लेट पहचान प्रणाली।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web