पंजाब में आप की सरकार बनी तो महिलाओं को एक- एक हजार मिलेंगे : केजरीवाल

 
पंजाब में आप की सरकार बनी तो महिलाओं को एक- एक हजार मिलेंगे : केजरीवाल

नई दिल्ली/ चंडीगढ़। पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिला सशक्तीकरण को लेकर बड़ा एलान करते हुए कहा कि पंजाब में ‘आपकी सरकार बनने पर हर महिला को हर महीने एक-एक हजार रुपए देंगे। 18 साल से अधिक उम्र की हर एक महिला को यह लाभ मिलेगा और यह राशि वृद्ध माताओं को मिलने वाली वृद्धा पेंशन से अलग होगी। यह दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम साबित होने वाला है। ‘आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर महिला को अपने घर के पुरुषों को समझाने की जिम्मेदारी लेनी होगी कि एक बार आम आदमी पार्टी को मौका देकर देखो, पंजाब का भविष्य बदल जाएगा। पंजाब में एक नकली केजरीवाल भी घूम रहा है। मैं जो वादा करके जाता हूं, दो दिन बाद वो भी बोल देता है, लेकिन करता नहीं है। उल्लेखनीय है कि ‘आप संयोजक अरविंद केजरीवाल की तरफ से पंजाब को यह तीसरी गारंटी दी गई है। इससे पहले 24 घंटे व 300 यूनिट बिजली फ्री देने और पंजाब के हर व्यक्ति को मुफ्त इलाक देने दो गारंटी की दे चुके हैं।

अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं के विकास और सशक्तीकरण को लेकर बड़ा एलान किए। इसके बाद शाम को वह पंजाब के लुधियाना पहुंचे, जहां ऑटो-रिक्शा चालकों के साथ बैठक की। केजरीवाल ने किसान आंदोलन की शानदार जीत की सभी को बधाई देते हुए कहा कि इस आंदोलन में पूरे देश ने हिस्सा लिया, लेकिन पंजाब के लोगों ने इस आंदोलन की अगुवाई और नेतृत्व किया था। इस जीत के लिए पंजाब की महिलाओं को बहुत-बहुत बधाई, जिन्होंने कदम से कदम मिलाकर हिस्सा लिया। आज मैं महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर बहुत बड़ा एलान करने आया हूं। महिलाओं को शक्ति देनी चाहिए, इस पर नेता और पढ़े-लिखे लोग बहुत बड़ी-बड़ी बातें करते हैं। कहते हैं कि पैसे में बड़ी ताकत होती है। अगर जेब में पैसा हो, तो फिर आदमी कुछ भी खरीद सकता है, कहीं भी जा सकता है और आदमी को आजादी मिल जाती है। आदमी को पैसा बहुत ताकत देता है।अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बसों के अंदर महिलाओं का टिकट मुफ्त है।

हमारी देखा-देखी कैप्टन साहब ने भी की थी, लेकिन कैप्टन साहब ने सिर्फ सरकारी बसों की, प्राइवेट बसों की नहीं की। जब मैने बसों में महिलाओं का सफर फ्री की थी, तो लगभग 150 करोड़ रुपए का खर्च आया। उसी समय गुजरात के मुख्यमंत्री ने अपने लिए प्राइवेट इस्तेमाल के लिए 190 करोड़ रुपए में एक हवाई जहाज खरीदा। लेकिन मैंने अपने हवाई जहाज नहीं खरीदा। केजरीवाल ने कहा कि मैं अपने हवाई जहाज नहीं खरीदा और 150 करोड़ रुपए में मैने दिल्ली की सारी महिलाओं के लिए बसें फ्री कर दी। आप पैसे की चिंता मत करना। मैं एक ही बात कहना चाहूंगा कि मैं बड़ी सोच समझ कर वादा करता हूं। केजरीवाल जो कहता है, वो करता है। मैं हवा में बात नहीं करता हूं।केजरीवाल ने कहा कि अब आप सब लोगों की एक जिम्मेदारी है। यह वाला चुनाव पंजाब का भविष्य बदल सकता है। दिल्ली के बारे में पंजाब का बच्चा-बच्चा जानता है कि कैसे स्कूल, अस्पताल, सड़कें अच्छी हो गईं। मोहल्ला क्लीनिक बन गईं। बसें अच्छी हो गईं, पानी अच्छा हो गया।

बिजली मुफ्त और 24 घंटे हो गई। दिल्ली के अंदर इतना सारा काम हो गया। यह काम पंजाब में भी हो सकता है। पंजाब में भी हम कर सकते हैं। यह वाला चुनाव हम सब लोगों को मिल कर लडऩा है। यह वाला चुनाव महिलाओं को लडऩा है। जैसा कि एक बहन ने कहा कि अभी तक घर में यह होता था कि चुनाव से एक-दो दिन पहले पिताजी परिवार के सभी लोगों को बुलाते थे और एक पार्टी को वोट देकर आने को कहते थे। या पति कहते थे कि इसको वोट देना है और पत्नी मान जाती थी। लेकिन इस बार घर के अंदर महिलाएं तय करेंगी कि वोट किसको देना है। महिलाएं अपनी वोट तो देंगी ही, लेकिन हर महिला को यह जिम्मेदारी लेनी है कि घर के अंदर हर पुरुष को मनाना है कि आप जिस भी पार्टी को पसंद करते हो, हमारी उस पार्टी से कोई विरोध नहीं है, लेकिन इस बार, एक बार, एक मौका केजरीवाल को देकर देखो, भविष्य बदल जाएगा।

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि पिछले कुछ दिनों से देख रहा हूं कि आजकल पंजाब मे एक नकली केजरीवाल घूम रहा है। मैं पंजाब में आकर जो भी वादा करके जाता हूं, वो दो दिन बाद वही बोल देता है, लेकिन करता नहीं है, क्योंकि नकली है। मैं पंजाब में आया और कहा कि हम बिजली फ्री करेंगे, तो वह दो दिन बाद कहता है कि हमने बिजली फ्री कर दी। क्या यहां मौजूद किसी महिला के बिजली का बिल जीरो आया है। वह लुधियाना में कहता है कि पंजाब में हमने 400-400 यूनिट बिजली फ्री कर दी। मैं पूरे पंजाब के लोगों से जानना चाहता हूं कि अगर पूरे पंजाब में एक भी आदमी का बिजली का बिल जीरो आया हो, तो मुझे बता दो। पूरे देश में बिजली का बिल जीरो, सिर्फ एक ही आदमी कर सकता है और वह केजरीवाल है। इसके अलावा किसी को भी बिजली का बिल जीरो करने नहीं आता है। केवल केजरीवाल बिजली का बिल जीरो कर सकता है। इसलिए उस नकली केजरीवाल से बच कर रहना। कुछ दिन पहले मैं पंजाब में आया और कहा कि हमारी सरकार बनेगी, तो हम 15 हजार मोहल्ला क्लीनिक बनाएंगे। हमने दिल्ली में भी मोहल्ला क्लीनिक बनाए हैं।

इस पर उस नकली केजरीवाल ने कहा कि मैं भी मोहल्ला क्लीनिक बनवाउंगा। क्या एक भी मोहल्ला क्लीनिक बना? एक मोहल्ला क्लीनिक बनाने में 20 लाख रुपए और 10 दिन लगते हैं, मैने बनाए हैं। अब तो दो महीने हो गए हैं। कम से कम 20 मोहल्ला क्लीनिक ही बना देते। दिखाने के लिए एक ही मोहल्ला क्लीनिक बना देते। लेकिन एक भी नहीं बनाया। नकली है न। नकली केजरीवाल को मोहल्ला क्नीनिक बनाने नहीं आता। मोहल्ला क्लीनिक तो असली केजरीवाल ही बना सकता है।

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web