प्रभारी मंत्री द्वारा की गई योजनाओं की गहन समीक्षा

प्रभारी मंत्री द्वारा की गई योजनाओं की गहन समीक्षा

कोण्डागांव :  ‘शासन की प्रत्येक योजनाओं का लक्ष्य अंतिम छोर के व्यक्तियों का लाभांवित करना है, क्योंकि आम आदमी के जीवन को बेहतर से बेहतर बनाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। इसके लिए विगत 03 वर्षों में शासन ने स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, सार्वभौम पीडीएस के अलावा सुराजी योजनाओं नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी पर आधारित अनेकानेक योजनाओं को लागू किया है और इनका जमीनी क्रियान्वयन में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सबसे ज्यादा जरूरी है। तभी जिले का सर्वांगीण विकास हो पायेगा।‘

आज दिनांक 11.01.2022 को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में कैबिनेट मंत्री (छत्तीसगढ़ शासन), वाणिज्य कर एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने उक्त आशय के विचार प्रकट किये। उन्होंने आगे कहा कि यह सच्चाई है कि विगत 02 वर्षों में कोरोना के नये-नये खतरे आ रहे हैं लेकिन इनसे विकास की गति प्रभावित नहीं होनी चाहिए साथ ही कोरोना के नये खतरे से निपटना केवल स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी नहीं है। इसके लिए सभी विभाग अपना सहयोग देवें। जिले में जिस प्रकार टीकाकरण महाभियान को क्रियान्वित किया गया है, वह काबिले तारीफ है। इसके पूर्व कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने जिले में कोरोना के नये वेरियंट से बचाव हेतु जानकारी देते हुए बताया कि इसके नियंत्रण हेतु जिले में कंट्रोल रूम स्थापित किया जा चुका है साथ ही जिला स्तर एवं विकासखण्ड स्तर पर टेस्टिंग नोडल अधिकारी, कांटेक्ट ट्रेसिंग नोडल अधिकारी एवं होम आईसोलेशन अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। इसके अलावा जिला शिक्षा विभाग के द्वारा पाठ्यशाला में अध्ययनरत् विद्यार्थियों की संख्या विकासखण्डवार प्राप्त कर कार्ययोजना बनाई जा रही है, ताकि लक्ष्य को समय पर प्राप्त किया जा सके साथ ही हैल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंटलाईन वर्कर तथा 60$ वालों को 10 जनवरी से प्रिकॉशन डोज भी दिया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने आगे धान खरीदी के संबंध में बताया कि जिले के कुल पंजीकृत 44532 किसानों में से 25989 किसानों से 104261.80 मे.टन धान खरीदी की जा चुकी है और इसके लिए 57 केन्द्र बनाये गये हैं। जिले में नये रोजगार साधनों में प्रकाश डालते हुए उन्होंने आगे जानकारी दी कि जिला प्रशासन द्वारा कोण्डानार गारमेंट फैक्ट्री स्थापित की जा रही है। जिसके लिए विभिन्न विख्यात ब्राण्डों से सामन्जस्य स्थापित कर नियमित कपड़ा उत्पादन का कार्य कराया जायेगा। जिसमें प्रत्यक्ष एवं नियमित रूप से 350 महिलाएं कपड़ा उत्पादन का कार्य करेंगी और इसके लिए वर्तमान में 15 करोड़ मूल्य के कपड़ों का निर्माण का ऑर्डर प्राप्त हो चुका है।

इसके साथ ही बैठक में स्वामी आत्मानंद स्कूलों के संचालन, देवगुड़ी निर्माण, जल जीवन मिशन, मक्का प्रोसेसिंग प्लांट में इथेनॉल निर्माण, गोठान एवं चारागाहों की जानकारी, गोधन न्याय योजना, गोठानों में किये जाने वाले रोजगारपरक कार्यों, नरवा, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मनरेगा, हाट-बाजार योजना, संवेदना, उड़ान परियोजना, मोचो जचकी मोचो अस्पताल, सड़क निर्माण कार्यों, पर्यटन गतिविधियों के बारे में विस्तारपूर्वक ब्योरा विभागों द्वारा दिया गया। कलेक्टर ने आगे कहा कि जिले में विभागों की हितग्राही मूलक योजनाओं का समन्वय कर नई रणनीति तैयार की गई है और मैदानी जरूरतों को चिन्हांकित कर उनके अनुरूप नीतियां और योजना बनाने की दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। कुल मिलाकर इन कार्यों से क्षेत्र में विकास की गति अप्रत्याशित रूप से बढ़ी है।

जनप्रतिनिधि और अधिकारी शासन के दो पहिये, अतः टीम भावना से लक्ष्य को पूरा करें-विधायक मोहन मरकाम

इन अवसर पर क्षेत्र के विधायक मोहन मरकाम ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जन-जन तक योजनाओं को पहुंचाना हम सभी की जिम्मेदारी है और इस समीक्षा बैठक का उद्देश्य यही है कि योजनाओं का अमल गंभीरतापूर्वक किया जाये। जनप्रतिनिधि और अधिकारी शासन के दो पहिये हैं और यह सभी संकल्प लेवें कि जिले को कृषि, रोजगार के क्षेत्र में अलग पहचान दिया जाये। विभागों द्वारा निःसंदेह अच्छा कार्य किया जा रहा है फिर भी कहीं सुधार की आवश्यकता हो तो उसका पुनरीक्षण कर खामियों को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा सांसद दीपक बैज ने कहा कि चूंकि एक लम्बे अंतराल के बाद इस प्रकार के समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया है और इस बैठक में दिये गये निर्देशों का अमल करना सभी के लिए अपेक्षित है और भविष्य की बैठकों में इसके अद्यतन प्रगति की जानकारी ली जावेगी। बैठक में इसके अलावा विधायक नारायणपुर चंदन कश्यप, राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम, जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम ने भी जिले के विकास के संबंध में अपने-अपने विचार रखे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल, सीईओ जिला पंचायत प्रेमप्रकाश शर्मा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web