पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में अगले दो दिनों में शीतलहर का अनुमान : मौसम विभाग 

 
winter

नई दिल्ली। बिहार-दिल्ली समेत भारत के कई इलाकों में ठंड अचानक बढ़ गई है। उत्तर-पश्चिम भारत के इलाकों में शीतलहर की संभावना बढ़ गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की संभावना है। अनुमान है कि उसके बाद शीतलहर का प्रकोप थोड़ा कम जाएगा। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और निचले क्षोभमंडल स्तरों में पड़ोस में बना हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे और श्रीलंका और दक्षिण तमिलनाडु को पार करने की संभावना है। एक ट्रफ रेखा (निम्न दबाव की रेखा) चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और पड़ोस से तमिलनाडु तट तक चल रही है। 

इसकी वजह से अगले 5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और 25 और 26 नवंबर को केरल और माहे में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, 25 और 26 नवंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इधर, कश्मीर में कड़ाके की ठंड जारी  है और सोमवार को घाटी में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। श्रीनगर में इस मौसम का अभी तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया, जो शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। इधर, बिहार के कई इलाकों में ठंड बढ़ गई है। 

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web