देश में तेजी से कम हुआ कोरोना संक्रमण

 
corona mask

नई दिल्ली। देश में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान का सीधा हमला कोरोना संक्रमण पर नजर आ रहा है। यही कारण है कि करीब आठ माह बाद सबसे कम नए मामले सामन आए हैं और 181 लोगों की मौत दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 14,313 नए मामले सामने आए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को जारी आंकड़ो के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 14,313 नए मामले सामने आए हैं, जो 224 दिनों में सबसे कम दर्ज किये गये हैं। जबकि इस दौरान एक दिन में इससे ज्यादा 26,579 मरीज कोरोना को हराकर ठीक होकर अपने घर पहुंचे हैं, जिसके साथ ही देश में अब तक 3,33,20,057 लोगों ने कोरोना को मात देकर जंग जीती है और देश में रिकवरी दर बढ़कर 98.04 फीसदी पर पहुंच गई है। वहीं तेजी के साथ सक्रीय मरीजों में भी कमी आ रही है। पिछले 24 घंटे में 12,447 उपचाराधीन मरीजों की आई कमी के बाद अब देश में केवल 2,14,900 सक्रीय मरीज रह गये हैं, जो कुल मामलों का 0.63 प्रतिशत है। देश में अब तक  3,39,85,920 कोरोना के मामले सामने आए हैं। वहीं कोरोना संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे में 181 लोगों की हुई मौत के बाद देश में अब तक देश में 4,50,962 लोगों की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र में भी आई कमी

महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना के 1,736 नए मामले आए जो कि पिछले 17 महीनों में एक दिन में आए संक्रमण के सबसे कम मामले हैं। इसके साथ ही 36 और मरीजों की मौत से राज्य में मृतकों की संख्या 1,39,578 पर पहुंच गई है। हालांकि, केरल,आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, असम और मणिपुर में कोरोना की दैनिक संख्या में ज्यादा कमी नहीं देखी जा रही है। राज्यों के स्वास्थ्य विभागों का कहना है कि टीकाकरण अभियान बढ़ाने का काम जारी है।  

संक्रमण दर में कमी

कोरोना केसों में कमी के चलते वीकली पॉजिटिविटी रेट भी लगातार कम हो रहा है। फिलहाल यह रेट महज 1.48 फीसदी ही है। बीते 109 दिनों से यह आंकड़ा 3 फीसदी से कम बना हुआ है। अब यदि डेली पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह 1.21 फीसदी ही है, जो बीते 43 दिनों से 3 फीसदी से कम पर बनी हुई है। केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु जैसे राज्यों में भी कोरोना के केसों में कमी के चलते यह स्थिति देखने को मिल रही है।

96 करोड के लगा कोरोना टीका

देश में कोविड टीकाकरण का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है और इसकी 96 करोड़ के आंकड़े को पार कर लेने की संभावना है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को यहां बताया कि आज सुबह सात बजे तक 65 लाख 86 हजार 92 कोविड टीके लगाए गए। देश में कुल टीकाकरण 95 करोड़ 89 लाख 78 हजार 49 हो गया है। आज शाम तक इसके 96 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेने की उम्मीद है। सरकार ने ऐलान किया है कि इस साल के अंत तक देश के सभी वयस्कों को कोरोना टीका लगाया जाएगा। ऐसे में इस बात की उम्मीद की जा सकती है कि इस साल के आखिर तक कोरोना की गति काफी हद तक कम हो जाएगी। यही नहीं कोरोना केसों में कमी के चलते फेस्टिव सीजन से पहले इकॉनमी को भी राहत मिली है। जीडीपी के आंकड़े भी इस बात की गवाही देते हैं।
लापरवाही ना बरते लोग : केंद्र
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने लोगों से अपील की कि कोविड-19 के प्रति लापरवाही नहीं बरतें, क्योंकि बीमारी नियंत्रण में भले ही है, लेकिन पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। ऐसे में लोग कोरोना प्रोटोकॉल नियमों का पालन जरूर करें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web