ऐसे पता करें कौन कर रहा आपके आधार कार्ड को इस्तेमाल

 

नई दिल्ली। UIDAI ने एक ऐसा तरीका निकाला है, जिसके द्वारा हम बड़ी आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि आधार कार्ड का प्रयोग कहां कहां और कब हुआ है हम सभी लोगों को अपने डॉक्यूमेंट की गोपनीयता का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

डॉक्यूमेंट की सिक्योरिटी ना होने की वजह से कई बार लोगों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है। इसी को मद्देनजर रखते हुए यूआईडीएआई ने यह प्रावधान जारी किया है।

इसके लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां जाने के बाद आपको आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आप अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड यहां भर सकते हैं। इसके बाद आपको जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा।

इस लिंक पर एक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी SMS द्वारा भेजा जाएगा जैसे ही आप यह ओटीपी नंबर भरेंगे, तभी आपको साइट पर कुछ और विकल्प भी दिखाई दे देने लगेंगे। इसमें आपको इनमें सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शन की संख्या को बताना होगा। सभी जानकारियों को भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें। चुनी गई अवधि में ऑथेंटिकेशन अनुरोध की तारीख समय और प्रकार आपके सामने आ जाएगा। वैसे तो पेज से यह पता नहीं चलेगा कि यह अनुरोध किसने किया है।

इसके साथ ही आप यहां से अपने आधार की जानकारी को लॉक और अनलॉक भी कर सकते हैं। जब आपको जानकारी की जरूरत हो तो आप इसे अनलॉक कर सकते हैं। पैन कार्ड लिंक इसके लिए आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेन और आधार की जानकारी भरनी होगी। उसके बाद ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

From around the web