पैसा डबल करना चाहते हैं तो 'पोस्‍ट ऑफिस' की इस स्कीम में करें निवेश

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

पैसा डबल करना चाहते हैं तो 'पोस्‍ट ऑफिस' की इस स्कीम में करें निवेश

अगर आप अपना पैसा डबल करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) बचत स्कीम आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। यह स्कीम मात्र 118 महीने में आपके निवेश को डबल कर देती है। इस स्कीम की ख़ास बात यह है कि आप इसमें केवल 1 हजार रुपए निवेश के साथ शु


पैसा डबल करना चाहते हैं तो 'पोस्‍ट ऑफिस' की इस स्कीम में करें निवेशअगर आप अपना पैसा डबल करना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) बचत स्‍कीम आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकती है। यह स्‍कीम मात्र 118 महीने में आपके निवेश को डबल कर देती है।

इस स्कीम की ख़ास बात यह है कि आप इसमें केवल 1 हजार रुपए निवेश के साथ शुरुआत कर सकते हैं. आप इसमें 50 हजार रुपए इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 1 लाख रुपए रिटर्न मिलेंगे. 

बता दें कि इस स्कीम में 1000 रुपए के मल्टीपल में रुपए जमा करना होते हैं। यानी 1000 रु, 2000 रु, 3000 रु या फिर इसी तरह कोई अन्य अमाउंट। इसके अलावा आपको सारा पैसा एक बार में ही देना होगा। यानी इसमें हर महीने या साल में पैसे जमा करने का सिस्टम नहीं है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपको 1 लाख रुपए के 2 लाख करने हैं, तो इसके लिए आपको पूरे 1 लाख रुपए स्कीम लेते समय जमा करने होंगे, जो 9 साल 10 महीने के बाद 2 लाख रुपए बन जाएंगे।