10 नवंबर से दोबारा खोले जा सकेंगे म्यूजियम, आर्ट गैलरी

 

दिल्ली। संस्कृति मंत्रालय ने "संग्रहालय, आर्ट गैलरी और प्रदर्शनी को फिर से खोलने" पर कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए एसओपी जारी किया। संग्रहालय, आर्ट गैलरी और प्रदर्शनी को एसओपी के अनुसार 10 नवंबर 2020 से फिर से खोल दिया जाएगा। गृह मंत्रालय द्वारा जारी अनलॉक 5.0 के दिशानिर्देशों के आधार पर और संस्कृति और रचनात्मक उद्योग के विभिन्न हितधारकों से प्राप्त सुझावों पर विचार करते हुए, संस्कृति मंत्रालय ने कोविद -19 को "संग्रहालय, आर्ट गैलरी को फिर से खोलने" पर प्रसारित किया है। और प्रदर्शनी "। इसे रोकने के लिए एक विस्तृत एसओपी युक्त निवारक उपाय जारी किए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन दिशानिर्देशों में संग्रहालय, आर्ट गैलरी और प्रदर्शनी (स्थायी और अस्थायी दोनों) के साथ-साथ कार्यक्रम स्थल पर आने वाले लोगों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) शामिल हैं। ये व्यापक दिशानिर्देश संग्रहालय, आर्ट गैलरी और प्रदर्शनी में आगंतुकों और कर्मचारियों की पर्याप्त स्वच्छता, टिकट खरीद और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जारी किए गए हैं। दिशानिर्देशों में यह स्पष्ट किया गया है कि नियंत्रण क्षेत्र में गिरने वाले संग्रहालयों और / या कला दीर्घाओं को नहीं खोला जाएगा। दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि राज्य / केंद्र शासित प्रदेश की सरकारें अपनी शर्तों के मद्देनजर अतिरिक्त उपायों के प्रस्ताव पर विचार कर सकती हैं।

कोविद -19 के प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देश और गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों द्वारा जारी किए गए प्रासंगिक दिशानिर्देशों का सभी गतिविधियों और संचालन के दौरान सख्ती से पालन करना होगा। ये दिशानिर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे और अगले आदेश तक लागू रहेंगे। संस्कृति मंत्रालय के तहत संग्रहालय, प्रदर्शनियों और कला दीर्घाओं को 10 नवंबर, 2020 से फिर से खोला जा सकता है, जबकि अन्य को राज्य / शहर / स्थानीय कानूनों / नियमों और विनियमों / लागू अनलॉक दिशानिर्देशों के अनुसार भी खोला जा सकता है। ।

From around the web