नई गाइडलाइन जारी: जानिए इस बार कितनी मिली छूट

 

लखनऊ. देश में तालाबंदी के बाद अब ताला खोलने की प्रक्रिया चल रही है। 30 जून को अनलॉक -1 के पूरा होने के बाद, आज यानी 1 जुलाई से देश भर में अनलॉक -2 शुरू हो गया है। केंद्र के दिशानिर्देशों के आधार पर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी जारी किया है मंगलवार को अनलॉक -2.0 के लिए दिशानिर्देश। मुख्य सचिव आरके तिवारी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य के कंटेनर जोन में 31 जुलाई तक तालाबंदी जारी रहेगी। जबकि अनलॉक किए गए 2.0 कंटेनर जोन को छोड़कर अन्य जगहों पर लागू होंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र के दिशानिर्देशों के आधार पर 31 जुलाई तक राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है। इसके साथ ही रात के कर्फ्यू का समय भी केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार रखा गया है, जो सुबह 10 से शाम 5 बजे तक लागू रहेगा। हालांकि, मेरठ में यह रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक रहेगा।

रात के कर्फ्यू के दौरान किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं होगी। राज्य और राज्य राजमार्गों, बसों, ट्रेनों और वायुयानों पर औद्योगिक इकाइयों की कई बदलाव, माल की लोडिंग, अनलोडिंग, व्यक्तियों और सामानों के परिवहन आदि जैसी केवल आवश्यक गतिविधियों को छूट दी जाएगी। स्थानीय प्राधिकरण अपने पूरे क्षेत्र में धारा 144 के तहत निषेधात्मक आदेश जारी करेगा और इसका सख्ती से पालन करने के निर्देश हैं। इसके अलावा, कोरोना वायरस के प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय नीति निर्देशक का अनुसरण किया जाएगा।

स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, प्रशिक्षण केंद्र, थिएटर, बार, जिम, स्विमिंग पूल, सिनेमा हॉल, मनोरंजन पार्क, मल्टीप्लेक्स, असेंबली हॉल, अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो सेवाएं और सभागार पहले की तरह अनलॉक में बंद रहेंगे - इसके अलावा, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों, सामाजिक, राजनीतिक और अन्य सामूहिक गतिविधियों पर प्रतिबंध पहले की तरह जारी रहेगा।

दिशानिर्देश जारी करने के साथ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी लोगों से अनलॉक 2.0 में पूरी तरह से सतर्क रहने की अपील की है। सीएम ने कहा कि केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार, राज्य में अनलॉक -2 शुरू किया जा रहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश भी दिए हैं।

From around the web