कोरोना वैक्सीन के विकास और उत्पादन प्रक्रिया का जायजा लेने अहमदाबाद पहुंचे PM मोदी

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंचे। प्रधानमंत्री आज कोरोना वैक्सीन के विकास और उत्पादन प्रक्रिया का जायजा लेने और वहां विकसित हो रहे कोविद -19 वैक्सीन से संबंधित कार्यों की समीक्षा करने के लिए अहमदाबाद के ज़ाइडस बायोटेक पार्क जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी। पीएमओ ने शुक्रवार को ट्वीट किया, "कल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैक्सीन विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए तीन शहरों का दौरा करेंगे।" वह अहमदाबाद में Zydus Cadila पार्क, हैदराबाद में Bharat Biotech और पुणे में Serum Institute of India का दौरा करेंगे। "

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इन केंद्रों का दौरा करेंगे और वह अपने नागरिकों के टीकाकरण के लिए रोडमैप तैयार करने, चुनौतियों और प्रयासों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए वैज्ञानिकों के साथ चर्चा करेंगे। गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि मोदी अहमदाबाद के निकट प्रमुख दवा कंपनी 'ज़ाइडस कैडिला' के संयंत्र का दौरा करेंगे और वहाँ कोविद -19 वैक्सीन के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। Zydus Cadila का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। ड्रगमेकर ने पहले घोषणा की थी कि कोविद -19 के लिए एक संभावित वैक्सीन के पहले चरण का परीक्षण पूरा हो चुका था, और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू हुआ था। एक अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री सुबह लगभग 9.30 बजे संयंत्र पहुंचेंगे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मोदी इसके बाद पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) का दौरा करेंगे, जिसने कोविद -19 वैक्सीन विकसित करने के लिए प्रसिद्ध दवा कंपनियों 'एस्ट्राजेनेका' और 'ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी' के साथ साझेदारी की है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12:30 बजे पुणे पहुंचेंगे। इसके बाद, एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री हैदराबाद जाएंगे जहां वह कोविद -19 वैक्सीन विकसित करने वाली कंपनी भारत बायोटेक के केंद्र का दौरा करेंगे।

From around the web