महंगाई से मिलेगी राहत, इतने रुपये में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर

पेट्रोल-डीजल के बाद अब 48 रुपये महंगा हुआ LPG सिलेंडर

नई दिल्ली। महंगाई से जूझ रहा हर शख्स दो पैसे बचाना चाहता है. बिना एलपीजी के कोई काम नहीं करता, क्योंकि उस पर खाना बनता है। सरकार ने गरीब परिवारों को भले ही मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर दिया हो, लेकिन लोगों को इसे फिर से भरने के लिए पैसे देने पड़ते हैं।

पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी गैस की कीमतों में काफी बढ़ोतरी की है। सस्ते होने के बाद भी सिलेंडर 900 रुपये या इससे अधिक में ही मिल रहे हैं। जब कोरोनावायरस महामारी आई तो सरकार ने सब्सिडी का पैसा देना भी बंद कर दिया। इससे मुश्किलें और बढ़ गईं। सब्सिडी देनी शुरू भी की, तो इतनी मामूली रकम बैंक अकाउंट में आती है, मानो ऊंट के मुंह में जीरा। 

हालांकि, अब आपको जल्द ही बहुत कम कीमत में एलपीजी सिलेंडर मिल सकेंगे। इसका कारण यह है कि सरकार फिर से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बहाल करने पर विचार कर रही है।

इस संबंध में एक प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है। इसे देश के अन्य राज्यों में भी शुरू करने की जरूरत है।

अगर वित्त मंत्रालय ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी तो सरकार पेट्रोलियम कंपनियों के डीलरों को 303 रुपये की सब्सिडी देगी और आपको एलपीजी सिलेंडर की कीमत पर भी उतनी ही छूट मिलेगी. यानी आपको जो गैस सिलेंडर मिलेगा, उसके लिए आपको 900 रुपये नहीं बल्कि सिर्फ 587 रुपये देने होंगे.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web