SBI ने दिवाली-दशहरा से पहले बदला ATM से कैश निकालने का नियम

 

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, SBI, एटीएम से नकदी निकालने के लिए एक नया नियम लेकर आया है। नए नियम के अनुसार, अब आपको 10 हजार से अधिक की नकदी निकालने के लिए ओटीपी की आवश्यकता होगी। यानी बिना ओटीपी के आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे। आपको बता दें कि स्टेट बैंक ने इस नियम को पहले ही लागू कर दिया था। यह 18 सितंबर से 24 घंटे के लिए लागू किया गया है। इससे पहले, SBI ने 1 अक्टूबर से विदेशी धन भेजने के नियमों में बदलाव किया है। अब ग्राहकों को विदेश में लेनदेन के लिए टैक्स देना पड़ता है। यानी विदेश में पैसा भेजने के लिए ग्राहकों को अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है।

SBI ने ट्वीट कर इस नए नियम की जानकारी दी है। एसबीआई के ट्वीट के अनुसार, अब से, उसने 24 घंटे के लिए एकमुश्त पासवर्ड आधारित एटीएम कैश निकासी सुविधा को लागू करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में, इस नियम के अनुसार, ओटीपी प्रक्रिया सुबह 8 से 8 बजे के बीच लागू होती है। इसमें राशि डालने पर, ओटीपी स्क्रीन खुलती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद ही लेन-देन संभव होगा।

देश भर में फैले कोरोना वायरस के बीच ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी बढ़े हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए SBI ने यह नियम लागू किया है। एसबीआई के अनुसार, ग्राहकों को एटीएम धोखाधड़ी से बचाने के लिए, पूरे देश में 24 घंटे की ओटीपी आधारित सेवा शुरू की गई है। नया नियम 18 सितंबर से लागू हो गया है। नए नियम के बाद, आपको कैश निकालने के लिए एटीएम स्क्रीन पर राशि के साथ ओटीपी स्क्रीन दिखाई देगी। ग्राहकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।

इसके बाद आपको ओटीपी डालकर राशि डालनी होगी। बता दें कि ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में उपलब्ध है। SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अगर आप SBI कार्ड का उपयोग करके SBI एटीएम से पैसे निकालने जा रहे हैं, तो मोबाइल जरूर लें। यह समझने की आवश्यकता है कि ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद ही आप 10 हजार या उससे अधिक रुपये निकाल पाएंगे। बैंक ने इस बारे में ग्राहकों को एसएमएस भी भेजा है।

From around the web