हिमाचल में बर्फबारी, 400 से ज्यादा सड़कें बंद, 2 दिन बाद फिर कहर ढाएगा मौसम

himachal

हिमाचल के कई इलाकों में भारी बर्फबारी के बाद जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. प्रदेश के कई क्षेत्रों में सड़कों को बहाल करने का काम जारी है तो कहीं पीडब्ल्यूडी विभाग को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में बीते 2 दिन पहले हुई बर्फबारी  के बाद भी अभी तक जीवन पूरी तरह से पटरी पर नहीं लौट पाया है. प्रदेश के कई हिस्सों में अभी भी बिजली और पानी की आपूर्ति ठप है, कई सड़कें बंद हैं हिमाचल प्रदेश में 416 सड़कें, 446 बिजली ट्रांसफार्मर और 161 पेयजल योजनाएं अभी भी ठप हैं. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन बाद फिर बारिश और बर्फबारी की आशंका है  जिसके चलते लोगों की परेशानियां फिर बढ़ सकती है.

वहीं प्रदेश में बारिश के चलते कई जगह भूस्खलन की स्थिति पैदा हो गई है. चंबा जिले में सोमवार सुबह भूस्खलन में एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई. चंबा जिला आपात अभियान केंद्र (डीईओसी) ने बताया कि यह घटना बन्नू गांव में हुई. मृतक की पहचान 77 वर्षीय बंती देवी के रूप में की गयी है. उधर सीमांत जिले किन्नौर में भारी बर्फबारी के बाद सड़क बहाली का काम जारी है. कई सड़के खोल दी गई हैं लेकिन कुछ सड़कों को बहाल करने में पीडब्ल्यूडी विभाग को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिला के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में कई सड़कों पर आवाजाही अभी भी बाधित है.

डीसी किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि जिला में अत्यधिक बर्फबारी के बाद सड़क संपर्क मार्गों पर आवाजाही बाधित हुई थी. पीडब्ल्यूडी विभाग ने अधिकतर मार्गों को खोल दिया है, लेकिन जिला के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में बर्फबारी अधिक होने से पीडब्ल्यूडी विभाग को सड़क बहाली में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सड़क बहाली का कार्य युद्धस्तर पर जारी है, जल्द ही बंद मार्गों को खोल दिया जाएगा.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web