Unlock 6.0 गाइडलाइन : जानें क्या खुला क्या बंद

 

नई दिल्ली. कोरोना संकट अभी भी देश भर में एक संक्रमण है। उसी समय, आज से 6.0 पूरे देश में अनलॉक किया जाएगा। वास्तव में, इस सप्ताह की शुरुआत में, गृह मंत्रालय ने कहा कि इसे और अधिक शिथिल नहीं किया जाएगा और पिछले महीने जारी किए गए 5.0 दिशानिर्देश 30 नवंबर तक लागू रहेंगे। 1 जून से देश में 'अनलॉक' प्रक्रिया शुरू होने के बाद, गतिविधियां रेस्तरां, सिनेमा हॉल, जिम, मॉल, स्कूल, स्विमिंग पूल, धार्मिक स्थान और मेट्रो रेल सेवाओं को सख्त मानक संचालन के साथ दिशानिर्देशों के साथ खोलने की अनुमति है।

दिल्ली से और इसके लिए अंतरराज्यीय बस सेवाएं भी आज से खुलने की संभावना है। वहीं, पश्चिम रेलवे मुंबई में अतिरिक्त लोकल ट्रेनें चलाएगा। इनके अलावा, गोवा अपना कैसीनो खोलेगा। दुधवा टाइगर रिजर्व उत्तर प्रदेश में पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान हाथी सफारी और जम्मू और कश्मीर में वैष्णो देवी मंदिर फिर से शुरू होगा और अधिक तीर्थयात्रियों को अनुमति देगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 1 नवंबर से दिल्ली में बसें पूरी क्षमता से चलेंगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शनिवार को कहा कि यात्रियों को डीटीसी बसों की सभी सीटों पर बैठने की अनुमति दी जाएगी। संशोधित आदेश के अनुसार, यात्रियों को यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनना आवश्यक है और किसी भी यात्री को दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर स्कीम की बसों में खड़े होने की अनुमति नहीं होगी।

उत्तर प्रदेश में स्थित प्रमुख वन्यजीव अभयारण्यों में से एक, दुधवा टाइगर रिजर्व (DTR) को रविवार को फिर से खोला जाएगा। जानकारी के अनुसार, पर्यटकों के साथ दुधवा टाइगर रिजर्व में आने वाले पर्यटकों के लिए कड़े कोरोना प्रोटोकॉल को लागू किया गया है। मार्च में पूरे देश में तालाबंदी के बाद, 50 प्रतिशत क्षमता के साथ अब रविवार को गोवा में केसिनो खोला जाएगा। फैसले की घोषणा करते हुए, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि यह निर्णय राज्य में पर्यटन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है।

From around the web