देश में Unlock-2 की शुरुआत, जानें क्या मिलेगी छूट और कहां रहेगी सख्ती?

 

नई दिल्ली। पूरा देश कोरोना वायरस की चपेट में है। देश में महामारी को रोकने और उसकी श्रृंखला को तोड़ने के लिए अभी भी लॉकडाउन जारी है। हालांकि, 1 जून से, स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है और देश को फिर से खोला जा रहा है। इसी समय, 1 जुलाई से अनलॉक 2.0 शुरू हो रहा है, जिसकी तारीख 31 जुलाई तक है। केंद्र सरकार ने अनलॉक 2.0 के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए हैं। आइए जानते हैं कि अनलॉक 2.0 में क्या छूट दी गई है और किस काम पर रोक लगाई जाएगी।

मोदी सरकार ने ऊपर Unlock 2.0 में ढील दी है। इसके तहत देश में घरेलू एयरलाइंस की संख्या को और बढ़ाया जाएगा। साथ ही, ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी। रिपोर्ट के अनुसार, उनकी संख्या दोगुनी हो सकती है। इसके अलावा, अब एक समय में पांच से अधिक लोग दुकानों पर जा सकते हैं। हालाँकि, इस दौरान सामाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखना होगा। रात के कर्फ्यू के समय में भी बदलाव किया गया है। अब रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा। साथ ही 15 जुलाई से केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों में फिर से काम शुरू हो जाएगा।

वहीं, अनलोक 2.0 में मेट्रो रेल सेवाएं बंद रहेंगी। इसके अलावा, स्कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। हालांकि, सरकार ने कहा है कि राज्य सरकारों के साथ परामर्श के बाद आगे निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा, बार, जिम, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थिएटर, असेंबली हॉल, मनोरंजन पार्क पूरी तरह से बंद रहेंगे। इन पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इसके अलावा, केंद्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बारे में सख्त होने का फैसला किया है। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, केवल नियंत्रण क्षेत्र में आवश्यक गतिविधियों को मंजूरी दी जाएगी। साथ ही, 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, 10 वर्ष तक के बच्चों, बीमार लोगों को बाहर न निकलने की सलाह दी गई है।

सरकार ने कहा है कि कंटेनर जोन में परीक्षण की संख्या को और बढ़ाया जाएगा। यहां आपको बता दें कि शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थलों को अनलॉक 1.0 में खोलने की अनुमति थी। हालांकि, कुछ राज्य सरकारों ने कोरोना के मामले को देखते हुए इसे हर जगह खोलने की अनुमति नहीं दी। लेकिन, धीरे-धीरे उन्हें भी खोला जा रहा है। गौरतलब है कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम पर कहा था कि लोग अनलॉक में अधिक लार बने हैं। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्किंग अनिवार्य है। उन्होंने लोगों से दो गज की दूरी बनाए रखने की भी अपील की है।

From around the web