इस बयान को लेकर Dilip Kumar को जाना पड़ा था जेल, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Entertainment

इस बयान को लेकर Dilip Kumar को जाना पड़ा था जेल, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

pic


हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar ) अपनी दिलकश एक्टिंग से ट्रेजिडी किंग का खिताब हासिल कर चुके है। फिल्म जगत (Films World) में उन्हें अभिनय का स्कूल (Acting School) तक कहा जाता है।

उन्होंने अपने करियर (Career) में एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में दी हैं। दिलीप कुमार के बहुत से फैंस को शायद ही ये बात पता हो कि एक बार इस कलाकार को जेल तक जाना पड़ा था। आईए जानते हैं कि आखिर क्यों दिलीप कुमार को जेल जाना पड़ा था।

ये बात उस वक्त की है जब दिलीप साहब अभिनेता नहीं बने थे। उस दौर में वो एक ब्रिटिश आर्मी कैंटीन में काम किया करते थे। एक बार दिलीप कुमार ने अपनी कैंटीन में स्पीच दी कि आजादी के लिए भारत की लड़ाई एकदम जायज है और ब्रिटिश शासक भारतीयों से साथ गलत पेश आते हैं।

इस बात का जिक्र उन्होंने अपनी किताब ‘दिलीप कुमार- द सब्सटांस एंड द शैडो’ में किया है। उस वक्त आजादी के लिये जेल जानों वालों को गांधीवाले के नाम से पुकारा जाता था। जेल में दिलीप साहब कैदियों के लिए एक हिंदुस्तानी होने के नाते भूख हड़ताल में भी शामिल हुए थे।


इसके बाद उनकी पहचान के एक मेजर ने उन्हें जेल से बाहर निकाला था। सायरा बानो और दिलीप कुमार ने साल 1966 में शादी की थी। शादी के वक्त सायरा 22 साल की थीं तो वहीं दिलीप कुमार 44 साल के थे, लेकिन जब मोहब्बत सच्ची होती है तो उम्र का फासला मायने नहीं रखता।

हीर-रांझा, लैला मजनू की दास्तान सुनने वालों ने सायरा और दिलीप की सच्ची मोहब्बत अपनी आंखों से देखी है। वह आखिरी बार 1998 में आई फिल्म ‘किला’ में नजर आए थे।

‘ट्रेजेडी किंग’ कहलाने वाले दिलीप कुमार ने अपने पांच दशक के फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दीं। दिलीप कुमार को 2015 में उन्हें पद्म विभूषण से नवाजा गया था।