अजीब कब्रिस्‍तान, जहां मुर्दे नहीं, आइसक्रीम होती है दफन

 
00

दुनिया के ज्यादातर देशों में मौत के बाद इंसानों या जानवरों को कब्रिस्तानों में दफनाने की परंपरा है, लेकिन अमेरिका के वर्मोंट में एक ऐसा कब्रिस्तान है, जहां न सिर्फ शवों को, बल्कि आइसक्रीम के स्वाद को भी दफना दिया जाता है। 

सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह हकीकत है। बेन एंड जेरी के फ्लेवर्स को इस फ्लेवर ग्रेवयार्ड में दफनाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया के इस अनोखे कब्रिस्तान में बेन एंड जेरी के खाद्य उत्पादों के वो फ्लेवर दबे हैं जो अब प्रचलन में नहीं हैं या कंपनी ने उनका उत्पादन बंद कर दिया है, लेकिन आज भी लोग उन स्वादों को याद करते हैं और उन्हें अलग करते हैं. स्वाद या मिठास बर्दाश्त नहीं है। 

ऐसे में आइसक्रीम प्रेमी अपने पसंदीदा जायके की कब्र पर जा सकते हैं और आंसू बहा सकते हैं और उस समय को याद कर सकते हैं जब वे उस स्वाद का आनंद लेते थे. कहा जाता है कि यह स्वाद कब्रिस्तान है। तीन दशक पहले ऑनलाइन शुरू हुआ था। इसकी शुरुआत हैलोवीन के वक्त एक वेबसाइट के जरिए की गई थी। 

बेन एंड जेरी के निकोला सिमंस के अनुसार, यह वास्तव में 1997 में वाटरबरी प्लांट में शुरू किया गया था, जहां इन स्वादों के प्रेमी अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए कब्रिस्तान जा सकते थे। इस कब्रिस्तान की शुरुआत 4 फ्लेवर के मकबरे के निर्माण के साथ हुई थी, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 35 हो गई है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web