Beer Ke Fayde: अब चेहरे पर आएगा झट से ग्‍लो, जानिए स्किन के लिए कैसे करें बीयर का इस्तेमाल,

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Lifestyle

Beer Ke Fayde: अब चेहरे पर आएगा झट से ग्‍लो, जानिए स्किन के लिए कैसे करें बीयर का इस्तेमाल,

pic


Beer Peene Ke Fayde : बीयर का सेवन लोग हमेशा गलत ही मानते हैं। हालांकि यह सही भी है क्योंकि रोजाना बीयर का सीमा से बाहर सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है। लेकिन बीयर के वैसे भी बहुत से फायदे होते हैं

शायद आप को पता नहीं होंगे आप यह बात नहीं जानते होंगे कि बीयर का इस्तेमाल त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके उपयोग से आपकी त्वचा पर ग्लो दिखने लगता है।

त्वचा के लिए ऐसे फायदेमंद है बीयर :

बीयर स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है। हालांकि इसमें शराब होती ही जिसके कारण यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, लेकिन इसके गुणों के कारण अगर आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करते हैं तो यह आप के लिए काफी गुणकारी साबित होगा।

बीयर को बनने में बहुत सी चीज़ों का प्रयोग किया जाता है और इनमें से कुछ चीज़ें स्किन के लिए काफी गुणकारी हो सकती है। बीयर त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है।

हाल ही में शटरकॉक NCBI (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर यूरोपियन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरोलॉजी (EADV) द्वारा की गई एक रिसर्च में यह पता चला है कि बीयर को बनने वाली समहृ में जो होप्स का फ़ूल मौजूद होता है


उसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-मेलानोजेनिक (मेलेनिन के प्रभाव को कम करने वाला) और एंटी-कार्सिनोजेनिक (कैंसर की रोकथाम करने वाला) जैसे गुण शामिल होते हैं।

आपको बता दें कि एंटीबैक्टीरियल प्रभाव स्किन को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाता है और इसके रिस्क को कम करने में सहायक होता है।

साथ ही इस के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा पर होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसी तरह अन्य प्रभाव भी स्किन के लिए गुणकारी हो सकते हैं।