मार्केट की मिठाई खाकर हो गए बोर? तो मीठा खाने का है मन तो घर पर बनाएं ये स्वीट, वजन भी होगा कम

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Lifestyle

मार्केट की मिठाई खाकर हो गए बोर? तो मीठा खाने का है मन तो घर पर बनाएं ये स्वीट, वजन भी होगा कम

pic


अन्य मौसम के हिसाब से सर्दियों के दिनों में अक्सर मीठा खाने का मन करता है। ऐसे में अगर आप बाजार के मिठाई से ऊब गए हैं या फिर बाजार के मिलावटी मिठाई नहीं खाना चाहते हैं, तो आप आसानी से घर पर बेसन से बने यह खास मिठाई बना सकते हैं। साथ ही आप इसे किसी एयरटाइट कंटेनर पर स्टोर करके रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिठाई को आप अपने वेट लॉस जर्नी पर डाइट के तौर पर शामिल कर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा साबित होगा।

आइए जानते हैं इस मिठाई के बारे में :

बेसन का पेड़ा कैसे बनाएं :

बेसन का पेड़ा बनाने की विधि बेसन का पेड़ा बनाने के लिए आपको एक पैन में नारियल का चूरा और मिल्क पाउडर डालना है। साथ ही इसमें बेसन पाउडर को भूनना है। सभी मिक्सचर को लगातार घूमाते रहे जब यह भून जाए तो आप इसमें दूध डालकर सभी को अच्छे से चलाएं।

बिल्कुल भी इस मिक्सचर में गांठ नहीं पड़नी चाहिए। अब इसमें चीनी या फिर गुड़ मिलाए जो आपको अच्छा लगे, इसे अच्छे से घुलने दें अब इसे मैस करके पकाएं जब यह पक जाए तो आप इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब अपने हाथों पर छोटी-छोटी लोई लेकर बेसन के पेड़े का आकार देते हुए पेड़ा बनाएं और ऊपर में आपको बादाम काटकर लगाना है, आपके स्वादिष्ट पेड़े तैयार हो चुके हैं, इस बेसन के पेड़े को बनाने के लिए आप गुड़ के अलावा पीसे हुए छुहारे या फिर शक्कर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसमें ड्राइफ्रूट्स अपने पसंद के ऐड कर सकते हैं, बेसन के पेड़े बनाते वक्त ध्यान रखें कि आपको एक बूंद भी पानी का इस्तेमाल नहीं करना है नहीं तो जल्द ही पड़े खराब हो जाएंगे ।