रूखे से रूखा होंठ भी हो जाएगा रिपेयर, जब इस होम मेड बाम को डेली लगाएंगे

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Lifestyle

रूखे से रूखा होंठ भी हो जाएगा रिपेयर, जब इस होम मेड बाम को डेली लगाएंगे

pic


दलते खानपान, मौसम और प्रदूषण भरी हवा और गर्मी में हम अपने स्किन की जितना केयर करें उतना कम है। लेकिन स्किन से ज्यादा जरूरत केयर हमारे होठों को होती है। दरअसल अक्सर सही देखभाल नहीं होने के कारण होठों की नमी चली जाती है।

जिसके कारण होंठ फटने लगते हैं। जिसके बाद आप कई तरह के केमिकल से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिससे होंठ और भी ज्यादा रूखे हो जाते हैं। फटे हुए होंठ चेहरे की खूबसूरती बिगड़ते हैं बल्कि कई और हेल्थ प्रॉब्लम का भी कारण बनने लगते हैं।

अगर आपके भी होंठ फटे हैं और आप इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप होठों के फटने की समस्या से जल्द से जल्द राहत पा सकते हैं।

आप एलोवेरा होममेड लिपबाम का इस्तेमाल कर सकते हैं?

एलोवेरा में विटामिन सी और गुण होते हैं जो फोटो की खूबसूरती को बरकरार रखते हैं एलोवेरा आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि एलोवेरा जेल एलोवेरा जेल निकाल लीजिए अभी से मिक्सर में पीस लें जिसके बाद इसमें दो चम्मच पैट्रोलियम जेली डालकर दोनों को तब तक मिक्स करते रहे।

जब तक पैट्रोलियम जेली और एलोवेरा जेल मिलकर एक स्मूथ पेस्ट ना बन जाए। जब यह स्मूथ पेस्ट तैयार हो जाए तब इसमें थोड़ा सा मिंट एक्सट्रैक्ट डाल दीजिए। अब आपका हंड्रेड परसेंट घर पर ही बना हुआ नेचुरल एलोवेरा तैयार है।

इसे किसी भी छोटे से एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं। होममेड लिप बाम को आप 2 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं।


लिप बाम को लगाने का सही तरीका क्या है?

फटे होठों की समस्या से निजात पाने के लिए अक्सर लोग बाहर से खरीद कर निर्मम लगाते हैं। लेकिन आप को फायदा पहुंचाने के बजाय आपके होंठ को और ज्यादा ड्राई कर देता है। इसलिए आप इस नेचुरल होममेड एलो वेरा लिप बाम को रात में लगा कर सो सकते हैं। इससे आपके होंठ जल्द से जल्द रिपेयर हो जाएंगे।