अगर आप भी प्रेशर कुकर में खा रहे है खाना तो हो जाइए सावधान! वरना आगे जाकर बन सकते है ख़तरनाक बीमारी का शिकार

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Lifestyle

अगर आप भी प्रेशर कुकर में खा रहे है खाना तो हो जाइए सावधान! वरना आगे जाकर बन सकते है ख़तरनाक बीमारी का शिकार

pic


भारत में एक चीज़ खाना पकाने के लिए बहुत उपयोग की जाती है जी हाँ प्रेशर कुकर पर क्या यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है इस पर कोईभी चर्चा नहीं करता। यह हमारे लिए जीवन का एक तरीका बन गया है।

हमने मान लिया है कि यह हमारे आलू, चावल और मांस पकाने का नैचरल तरीका है। लेकिन प्रेशर से पकाए गए खाने के स्वास्थ्य पर बुरे प्रभाव पड़ते हैं।

आख़िर कैसे काम करता है प्रेशर कुकर

प्रेशर कुकिंग खाना पकाने की एक विधि है जिसमें खाना पकाने के लिए प्रेशर कुकर में भाप का उपयोग किया जाता है। खाना पकाने का बर्तन गर्म होने पर तरल से उठने वाली वाष्प को फँसाता है और फिर यह अंदर का दबाव बढ़ाता है जिससे खाना पकाने की प्रक्रिया में काफी तेजी आती है।

क्या प्रेशर कुकर का खाना सेफ़ है?

हालांकि आज तक कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है, यह तर्क कि प्रेशर कुकिंग स्वस्थ है या नहीं, अभी भी बहस का विषय है। कुछ के लिए, यहअस्वस्थ है, क्योंकि यह भोजन में पोषक तत्वों को बहुत अधिक तापमान पर गर्म करता है।

जबकि दूसरों के लिए, यह स्वस्थ है क्योंकि यह कमसमय में भोजन को गर्म करता है और इस प्रकार पोषक तत्वों को बनाए रखता है। उबालने की तुलना में, भाप देना खाना पकाने के स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक माना जाता है।


विशेषज्ञों के अनुसार, यह सब्जियों में मौजूद पोषकतत्वों को बनाए रखने में मदद करता है, जबकि खाना पकाने के अन्य साधन अत्यधिक गर्मी के कारण उन्हें नष्ट कर देते हैं। हम सभी जानते हैं कि प्रेशर कुकर में खाना बनाने से खाना पकाने का समय कम हो जाता है।

अगर आपको प्रेशर कुकर में पकाए गए भोजन का स्वाद पसंद है और आपके पास खाना पकाने की किसी अन्य लंबी विधि के लिए समय नहीं है, तो यह आपके लिए एक उचित साधन है।

यदि नहीं, तो और भी कई तरीके हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।