सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान तो बनाएं ये चाय, चुटकियों में मिलेगी राहत, नहीं पड़ेगी Cough syrups की जरुरत

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Lifestyle

सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान तो बनाएं ये चाय, चुटकियों में मिलेगी राहत, नहीं पड़ेगी Cough syrups की जरुरत

pic


मौसम के कम ज्यादा होने के साथ-साथ सर्दी के मौसम में जब तापमान गिर जाता है। तो अक्सर लोगों को सर्दी जुकाम गले में खराश और बुखार की शिकायत बढ़ जाती है। ऐसे में बार-बार डॉक्टर के पास जाना या दवाई लेना बेहतर सलूशन नहीं होता है। भविष्य में ज्यादा दवाई खाने पर किडनी से संबंधित दिक्कतें बढ़ जाती है। ऐसे में आप घरेलू नुस्खे की मदद से अपने सर्दी खांसी जुकाम का इलाज कर सकते हैं। बहुत हद तक आप इन मौसमी बीमारी को दूर करने के लिए घर पर रखे इन चीजों के इस्तेमाल से ठीक कर सकते हैं।

ऐसे में आज हम आपको तुलसी से बने एक खास चाय की रेसिपी बताएंगे जिससे आपके सर्दी में हुए दिक्कत को दूर करने का बेहतरीन टिप्स बताएंगे, शर्दी के दिनों में चाय एक ऐसी बेवरेज में आती है जो आपके शरीर को गर्माहट प्रदान करती है। ऐसे में तुलसी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण आपके सर्दी खांसी जुकाम कफ के प्रॉब्लम को दूर करने के अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, आइए जानते हैं कि तुलसी से कैसे चाय बनाए।

तुलसी चाय बनाने का तरीका

इसके लिए आप पतीले में 4 कप पानी डालकर, दालचीनी पाउडर डालें या फिर इसकी भी डाल सकते हैं इन्हें उबलने दें साथ में जायफल, नींबू के टुकड़े 6 से 7 तुलसी के पत्ते डालकर इसे ढक के 5 से 7 मिनट तक पकने दें। जब उबालकर अच्छे से पक जाए तो शहद या फिर पिघला हुआ गुण डाल कर सर्व कर सकते हैं। तुलसी की चाय ज्यादा नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इसमें कई सूखे मसाले होते हैं जो कि सभी को सूट नहीं करते हैं।

साथ ही अगर खाली पेट इसका सेवन की जाए तो आपके पेट में जलन के अलावा और भी दिक्कतें हो सकती हैं। खाली पेट हर्बल टी को पीने में समस्या होती है तो आप चाय पराठा या फिर बिस्किट के साथ खा सकते हैं। तुलसी चाय मैं आप अपने पसंद के मसाले मिला सकते हैं यह आपके ऊपर डिपेंड करता है।