क्या पैरों की नसों में होता है अक्सर दर्द? छोड़िये दवाईयां और अपनाये घरेलू उपाय, Leg Pain हो जायेगा गायब

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Lifestyle

क्या पैरों की नसों में होता है अक्सर दर्द? छोड़िये दवाईयां और अपनाये घरेलू उपाय, Leg Pain हो जायेगा गायब

pic


30 के उम्र के बाद लोगों में कई प्रकार के दर्द की समस्या उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में पैरों की नसों में दर्द होना बहुत सामान्य बात है। बहुत से लोगों के अक्सर पैर की नसों में दर्द होते रहता है। आमतौर पर नसों में दर्द की समस्या ब्लड सरकुलेशन और फ्लो ठीक नहीं होने से नसों में ब्लॉकेज बन जाती है।

जिसके कारण चलते वक्त लोगों के नसों में बहुत दर्द होता है। साथ ही लोगों को गंभीर दर्द और समस्या का सामना करना पड़ता है। नसों में जब खून जमने लगता है तो इससे उन में सूजन होने लगती है। जब यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो इससे नसों में काफी दर्द होता है। कुछ मामलों में शरीर में ब्लड प्रेशर हाई होने के कारण भी पैरों के नसों में दर्द की समस्या बढ़ती है।

आइए जानते हैं कि ऐसे पैरों के नस में जब दर्द हो तो इसके लिए क्या करें और कैसे इस दर्द से छुटकारा पाएं

1. पैरों की मालिश करें नसों में ब्लड फ्लो और सरकुलेशन को बनाए रखने के लिए आप पैरों की तेल से मालिश करें इसके लिए आप सरसों तेल, देसी घी नारियल का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोशिश करें की मालिश करने के लिए तेल और घी को गुनगुना करें 8-10 मिनट तक पैरों के आसपास पैरों की नसों और आसपास के हिस्सों की अच्छी तरह से मालिश करें।


2. बंद नसों को खोलने और दर्द से छुटकारा देने के लिए ग्रीन टी बहुत लाभकारी ट्रीटमेंट है।

हल्दी का सेवन करें हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है और सूजन दर्द को ठीक करने में यह रामबाण दवाई है। हल्दी का सेवन आप हल्दी दूध या चाय बना कर या फिर खाने में मसाले के तौर पर कर सकते हैं। गर्म पानी में डालकर गर्म पानी में नमक डालकर अपने पैरों की सिकाई करें इससे सूजन कम होगी साथ ही दर्द से छुटकारा भी मिलेगा।