Matar Halwa: साधारण हलवा खा कर अगर हो चुके है बोर तो दें इसमें मटर का ट्विस्ट, नोट करें बनाने कि रेसिपी

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Lifestyle

Matar Halwa: साधारण हलवा खा कर अगर हो चुके है बोर तो दें इसमें मटर का ट्विस्ट, नोट करें बनाने कि रेसिपी

pic


त्योहार या विशेष अवसर के लिए कुछ अलग लेकिन स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं, तो यह मटर का हलवा आपके लिए एकदम सही है! हलवा सबसेपसंदीदा भारतीय रेसिपी में से एक है।

तो, अगर आप वही पुराने हलवे बना कर थक गए हैं जो आप हमेशा से खाते आए हैं, तो इस स्वादिष्टरेसिपी के साथ अपने स्वाद को एक नया ट्विस्ट दें। हरे मटर, बेसन और विभिन्न मेवों के साथ बनाया गया, यह आसानी से बनने वाली रेसिपी त्योहारों के लिए मुख्य आकर्षण होगी। तो रेसिपी ज़रूर ट्राई करें।

2 कप मटर

1 मुट्ठी पिस्ता

3 बड़े चम्मच घी

1 कप खोया

4 बड़े चम्मच बेसन

1 छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर

1 कप चीनी

1 मुट्ठी काजू

1 मुट्ठी बादाम

आवश्यकता अनुसार पानी

चरण 1/6 मटर को धोकर पीस लें

सबसे पहले हरे मटर को धो लें। फिर 7 या 8 मटर के गोले रखें । अब एक पैन में पानी के साथ मटर डालें। मटर को उबाल लें और फिर मिक्सरग्राइंडर में पीस कर पेस्ट बना लें। इन्हें फिर से ज़रूरत पड़ने तक एक तरफ रख दें।

चरण 2/6 नट्स को काट लें

चॉपिंग बोर्ड का प्रयोग करके, पिस्ता, बादाम और काजू को सावधानी से काट लें। इन्हें किचन काउंटर पर एक तरफ रख दें।

चरण 3 / 6 चीनी की चाशनी बनाएं

अब एक गहरे तले की कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें पर्याप्त मात्रा में पानी और चीनी के बाद डालें। मिश्रण को पकने दें। इसी बीचमटर के छिलकों को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर चाशनी में डाल दीजिये. तब तक पकाएं जब तक आपको एक तार जैसी स्थिरता न मिल जाए।


चरण 4/6 घी डालें और मेवे भून लें

एक दूसरे नॉन स्टिक पैन में, मध्यम आंच पर घी गरम करें। उसके बाद, कटे हुए पिस्ते डालें, उसके बाद कटे हुए काजू और बादाम डालें। नट्स कोमिलाकर कुछ मिनट तक पकाएं। फिर इस मिश्रण में बेसन डालकर 2 मिनिट तक पकाएं.

चरण 5/6 मटर का मिश्रण और खोया डालें

बेसन और अखरोट के मिश्रण में पिसे हुए हरे मटर के मिश्रण में डालें। अच्छी तरह मिलाएं। अंत में कद्दूकस किया हुआ खोआ डालें और उसकेबाद तैयार चीनी की चाशनी डालें और 5 मिनट तक पकाएं।

चरण 6/6 बादाम से सजाएं

एक बार हो जाने के बाद, पैन को आंच से हटा दें और गरमागरम परोसें!