सर्दियों में अब पैर बने रहेंगे नर्म और मुलायम, अपनाएं ये घरेलू उपाय, दूर हो जाएगी ड्राइनेस

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Lifestyle

सर्दियों में अब पैर बने रहेंगे नर्म और मुलायम, अपनाएं ये घरेलू उपाय, दूर हो जाएगी ड्राइनेस

pic


तापमान ठंडा होने के साथ-साथ जमीन और फर्स भी ठंडा हो जाते हैं, जिसके कारण हमारे पैर के तलवों एवं एड़ियां फट जाती है। फटे हुए एड़ियां किसी को भी पसंद नहीं आती है। ऐसे में अपने पैरों को साफ करने के लिए आपको घंटों मेहनत करने के बजाय आज के इस लेख को पढ़ें और जानें कि कैसे आप कुछ ही समय में अपने एड़ियां को क्लीन कर सकते हैं।

स्क्रब की मदद से आप आसानी से अपने एड़ियों को ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने पैरों को नीट एंड क्लीन और हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप दिनभर ठंड के दिनों में मोजे या वूलन फुटवेयर पहन कर रखें इससे भी आपके एड़ी नहीं फटेंगे। इसके अलावा अगर आपके एड़ी फटे हुए हैं तो इन्हें साफ करने के लिए स्क्रबिंग के कुछ तरीके हैं इसे अपनाएं और पैरों की गंदगी से छुटकारा पाएं।

कॉफी स्क्रब

कॉफी ग्राउंड्स को फेंकने के बजाय अगर आप इसका इस्तेमाल पैरों में स्क्रबिंग के लिए करना यह तो ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके लिए आपको चीनी और कॉफी को बराबर मात्रा में लेकर नारियल तेल या फिर ऑलिव ऑयल में मिलाकर अच्छे से पैरों पर सर्कुलर मोशन पर लगाएं इससे एड़ी कुछ ही समय में ठीक होने लगेंगे।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से बनाया गया स्क्रब खुजली और फटे हुए एड़ी से राहत दिलाता है। इससे बनाने के लिए आप कटोरी भर कटोरी ले जिसमें आप 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और एक बड़ा चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे आप पैर पर लगाएं और 10 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें फिर धोलें इसे ऑप्शनल तरीके से आप गर्म पानी में एक कप बेकिंग सोडा मिला सकते हैं। इसमें पैर को भिगोकर रखें, इससे ज्यादा फायदा कर इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको बचना चाहिए।

नमक और नारियल तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल आप अपने एड़ी की सफाई के लिए कर सकते हैं। नमक एक ऐसा बेहतरीन एक्सफोलिएट है जो कि नारियल तेल के साथ मिलकर और भी अच्छा हो जाता है। पैरों को ठीक करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कप में एक चौथाई नारियल तेल मिलाकर आप इसे आप इस्तेमाल करें।