यह ड्राई फ़्रूट घटा सकता है मक्खन की तरह पेट की चर्बी, शादीशुदा ज़िंदगी में लग जायेंगे चार-चाँद

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Lifestyle

यह ड्राई फ़्रूट घटा सकता है मक्खन की तरह पेट की चर्बी, शादीशुदा ज़िंदगी में लग जायेंगे चार-चाँद

pic


चिरौंजी का भारतीय इतिहास में आयुर्वेदिक पुस्तकों के रूप में एक विशेष स्थान है, जहां यह विभिन्न रोगों जैसे खांसी, बुखार, पीलिया, सांस लेनेमें कठिनाई, हृदय की समस्याओं आदि के इलाज के लिए दवा बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में उपयोग किए जाने के बारे में लिखागया है।

चिरौंजी को सबसे अच्छे सूखे मेवों में से एक के रूप में लेबल किया जाता है इसे हर किसी को विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए अपनेआहार में शामिल करना चाहिए और अपने शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखना चाहिए।

गर्मियों के दौरान शीतलक के रूप में पूरी तरह से उपयोग किया जाता है

भारतीय व्यंजनों में चिरौंजी का उपयोग मीठे व्यंजनों से लेकर डोसा या इडली तक बहुत व्यापक है, लेकिन चिरौंजी को शीतलक गुणों के लिएजाना जाता है जिसे खीर या अन्य उत्सव की मिठाइयों जैसे ठंडे मीठे व्यंजनों में अच्छी तरह से खाया जा सकता है। चिरौंजी किसी व्यक्ति केशरीर की गर्मी को आसानी से कम कर उसे अंदर से ठंडा कर देता है, जिससे आप गर्मी के दौरान ताजा और ठंडा महसूस करते हैं।


वजन घटाने में मदद करता है चिरौंजी

सूखे मेवे व्यापक रूप से खाद्य के रूप में जाने जाते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं और अगर कममात्रा में खाया जाए तो वजन कम करने में मदद करते हैं। सूखे मेवों में, चिरोंजी में कम से कम कैलोरी होती है जो उन्हें वजन कम करने के लिएउपयोग किए जाने वाले सूखे मेवों का सबसे अच्छा विकल्प बनाती है।

फिर भी, आप देख सकते हैं कि बादाम की तुलना में चिरौंजी में वसा कीमात्रा काफी अधिक होती है, लेकिन ये वसा मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो मानव शरीर के लिए आवश्यक होते हैं।

चिरौंजी को बच्चों के लिए परफेक्ट स्नैक रिप्लेसमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

बच्चों को सेहतमंद खाना खिलाना काफी तकलीफदेह साबित हो सकता है। माता–पिता के रूप में आप चाहते हैं कि उन्हें अपेक्षाकृत कम उम्र सेही उनके बेहतर विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हों, लेकिन उन्हें मीठे या नमकीन जंक फूड से दूर रखना कठिन है जो उनके शरीर केलिए अस्वास्थ्यकर हैं। चिरौंजी का स्वादिष्ट मीठा और नमकीन स्वाद निश्चित रूप से उन्हें अच्छा लगेगा।

प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार और यौन प्रदर्शन को बढ़ावा देना

इसमें कामोत्तेजक गुण होते हैं जो यौन कामेच्छा बढ़ाने और प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करने में बहुत सहायक होते हैं। चिरौंजी को “मूड एडिबल्स” के रूप में जाना जाता है, जो न केवल किसी प्राणी के शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं, बल्कि उनकी मानसिक स्थिति कोभी बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं, जिससे वे अपने प्रदर्शन में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं।


आयुर्वेद में, यह उल्लेख किया गया हैकि चिरौंजी का उपयोग नपुंसकता, कामेच्छा में कमी और शीघ्रपतन जैसी यौन समस्याओं के इलाज के लिए एक महत्वपूर्ण घटक के रूप मेंकिया जाता है।