फ्रोजन फूड पकाने के लिए ऐसे करें गैस का इस्तेमाल, होगी कम खपत

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Lifestyle

फ्रोजन फूड पकाने के लिए ऐसे करें गैस का इस्तेमाल, होगी कम खपत

pic


हर दिन देश में तेजी से गैस की कीमत बढ़ती जा रही है और किचन में मौजूद गैस सिलेंडर घर के सबसे महंगे और जरूरी सामान में से एक है। जिसका उपयोग महिलाएं पूरे सतर्कता और चतुराई से करती हैं।

इसके लिए महिलाएं अक्सर सिलेंडर की खपत पर काफी ध्यान देती है और अपने गैस को ज्यादा दिन चलाने के लिए पूरा प्रयास करती हैं। मगर इतना कुछ करने के बाद भी अक्सर महिलाओं का गैस एक महीने में ही खत्म हो जाता है, क्योंकि कई सारे भोजन ऐसे होते हैं जिन्हें पकने में ज्यादा समय लगता है।

जैसे फ्रोजन फूड अगर आप भी फ्रोजन फूड्स को फ्राई करने में टाइम लगतें हैं तो इससे आपकी गैस की खपत ज्यादा होती है। इसके लिए आपको इसे संभाल कर गैस की खपत करना चाहिए। आपको पता ही होगा कि गैस की खपत कम नहीं हो सकता।

इस खबर के कुछ टिप्स से इसे बचाया जरूर जा सकता है। इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुकिंग हैक्स के बारे में बताएंगे जिससे आप फ्रोजन फूड्स को पकाते वक्त गैस के उपयोग को कम कर सकती हैं।

अपने फ्रोजन फूड्स को पकाने से पहले रूम टेंपरेचर पर सेट कर लें इसके बाद इसे पकाएं ऐसा करने से आपका फ्रोजन फूड जल्दी पकेगा साथ ही इसे बनाने के लिए कम तेल लगेगा और आपकी गैस की खपत कम होगी।

इसलिए आपको फ्रोजन फूड, दूध, सब्जियों को पकाने  से पहले रूम टेंपरेचर में सेट करने के लिए फ्रिज से एक घंटा पहले निकाल कर बाहर रख दें। तेज आंच का करें फ्रोजन फूड को पकाने के लिए इस्तेमाल करते वक्त तेज आंच के इस्तेमाल करना चाहिए।


तेज आंच पर फ्रोजन फूड को पकाने वक्त आपको ध्यान देना होगा। नहीं तो आपका खाना जल जाएगा। प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कर सकते हैं फ्रोजन मीट, चिकन, दाल और कुछ सब्जियों को पकाने के लिए आपको प्रेशर कुकर का प्रयोग कर सकती हैं।

फ्रोजन फूड थोड़े सख्त और कठोर होते हैं उन्हें पकाने के लिए आप प्रेशर कुकर यूज कर सकती हैं। इससे आपका गैस की खपत कम होगी।